विद्या ग्लोबल स्कूल में फुटबाॅल का समागम

0
773

बागपत रोड़ स्थित विद्या ग्लोबल स्कूल की सी0 बी0 एस0 ई0 शाखा में ‘सी0 बी0 एस0 ई0 क्लस्टर उन्नीस -फुटबाॅल‘ रंगारंग शुभारम्भ हुआ। विष्व के सबसे प्रसिद्ध और मनोरंजक खेलों में से एक फुटबाॅल को बढावा देने के लिए सी. बी. एस. ई. के दिषा-निर्देषानुसार मेरठ क्षेत्र के अग्रणी विद्या ग्लोबल स्कूल के प्रांगण में 17 और 19 आयुवर्ग के छात्रों के लिए ‘सी0 बी0 एस0 ई0 क्लस्टर उन्नीस -फुटबाॅल‘ का शुभारम्भ हुआ। विद्या ग्लोबल स्कूल के विषाल और हरे- भरे फुटबाॅल मैदान में मुख्य अतिथि श्री जितेन्द्र सतवई, विधायक सिवाल खास क्षेत्र, सी0 बी0 एस0 ई0 की तरफ से आए विषेष पर्यवेक्षक श्री नरेन्द्र सिंह, कार्यक्रम के गैस्ट आॅफ आॅनर, साउथ हाॅल फुटबाॅल क्लब, लन्दन के चेयरमैन श्री चरणजीत सिंह गिल ने विद्यालय के पदाधिकारियों के साथ दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का षुभारम्भ किया। श्री चरणजीत सिंह गिल जी ने इसके बाद प्रतियोगिता के शुभारम्भ की औपचारिक घोषणा की। विद्यालय के बच्चों ने उत्साह से परिपूर्ण गणेष वन्दना से सभी का मन मोह लिया। इसके पश्चात् वाका – वाका गीत पर छात्रों ने सम्पूर्ण प्रांगण को फुटबाॅल के माहौल से सराबौर कर दिया। छात्रों ने मार्च पास्ट कर मुख्य अतिथि का सम्मान किया। विद्यालय के शुभराज ने प्रतियोगिता में उत्तर भारत के सी0बी0एस0सी0 के तकरीबन 143 स्कूलों की 156 टीमों को खेल भावना और कर्तव्यपरायणता की शपथ दिलाई । प्रतियोगिता के सभी नियमों की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।
कार्यक्रम के गैस्ट आॅफ आॅनर, साउथ हाॅल फुटबाॅल क्लब, लन्दन के चेयरमैन श्री चरणजीत सिंह गिल ने बताया कि भारत क्रिकेट, बैडमिंटन, कुष्ती, कबड्डी आदि खेलों में विष्व में सिरमौर है ही, फुटबाॅल में भी अग्रणी स्थान हासिल करने के लिए लगातार प्रयासरत है। यह भारत का परम सौभाग्य ही है कि भारत को अंडर – 17 फुटबाॅल विष्वकप का आयोजन करने का परम सौभाग्य प्राप्त हुआ है। समस्त भारत और विषेषरूप से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की भी हार्दिक इच्छा है कि भारत अन्य खेलों की भांति विष्व पटल पर अपनी छाप छोडें। इसी भावना के साथ भारत सरकार राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से फुटबाॅल को बढावा देने के लिए आॅल इंडिया फुटबाॅल फेडेरेषन ;।प्थ्थ्द्ध लोकल आॅर्गेनाइजिंग कमेटी फीफा-अंडर 2017 के साथ मिषन इलेवन मिलियन योग से ;डग्प्डद्ध नामक एक पथप्रदर्षक कार्यक्रम की रचना की है। इसका उद्देष्य स्कूली स्तर के 11 मिलियन (एक करोड दस लाख) बच्चों के फुटबाॅल के प्रति आकर्षित करना है। डग्प्ड समिति विद्यालय के खेल अधिकारियों और प्रषिक्षकों के लिए उच्च स्तरीय टेªनिंग व कार्यषाला का आयोजन करती है जिससे वे छात्रों का सही प्रकार से मार्ग दर्षन कर सकें। मुख्य अतिथि श्री जितेन्द्र सतवई ने छात्रों को खेलों के माध्यम से लगातार मेहनत करते हुए आगे बढने के लिए प्रेरित किया। सी0 बी0 एस0 ई0 की तरफ से आए विषेष पर्यवेक्षक श्री नरेन्द्र सिंह ने छात्रों को पुस्तकीय षिक्षा के साथ शारीरिक षिक्षा देने पर सी0 बी0 एस0 ई0 की मंषा को बताया। उन्हांेने बताया कि खेलों में भी छात्रों अग्रणी योगदान देना चाहिए । स्कूली स्तर पर अपने हुनर को निखारकर छात्र खेलों में अपना भविष्य बना सकते हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विनीत सूद ने आए हुए सभी अतिथियों को धन्यवाद देते हुए छात्रों को नई ऊर्जा के साथ खेल भावना को अपनाते हुए प्रतियोगिता को सफल बनाने का आह्वान किया। उन्होने बताया कि सभी प्रतिभागियो को एम0एक्स0आई0एम0 की तरफ से फुटबाॅल उपकरणों की किट प्रदान की जायेगी। कार्यक्रम का संचालन गुरबानी कौर व नुपुर त्रिपाठी ने किया।
विद्या परिवार के अध्यक्ष श्री प्रदीप जैन, प्रबंध निदेषक श्री सौरभ जैन, कार्यकारी निदेषक श्री विषाल जैन ने कार्यक्रम की सफलता के लिए धन्यवाद देते हुए भविष्य में ऐसी अनेक प्रतियोगिताएँ कराने के लिए प्रोत्साहन दिया।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here