मेरठ की ईहा दीक्षित को वाटर हीरो पुरस्कार

0
581

मेरठ, 20 अगस्त (प्र) जागृति विहार निवासी ईहा दीक्षित को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने वाटर हीरो पुरस्कार के लिए चुना है। उन्हें यह पुरस्कार मई 2021 में आयोजित वाटर हीरो प्रतियोगिता के लिए प्रदान किया गया है।
जागृति विहार निवासी ईहा दीक्षित 170 सप्ताह से लगातार पौधारोपण कर रही हैं। ईहा मटका विधि के साथ पौधारोपण करती हैं। इस विधि में पौधारोपण करते समय जल से भरा हुआ मटका पौधे के साथ लगाया जाता है। इस विधि से पौधारोपण करने पर सिंचाई में प्रयुक्त होने वाले जल की मात्रा 80 फीसदी से 90 फीसदी तक कम हो जाती है। आम तौर पर तेज गर्मी के मौसम में भी 15 लीटर पानी 15 से 20 दिन तक चल जाता है, जबकि सर्दियों के मौसम में जल की यही मात्रा एक माह तक चलती है। पौधारोपण करने से भूमि में जल स्तर भी बढ़ता है।

ईहा ने लॉकडाउन के दौरान जल संरक्षण जागरूकता लाने के लिए अपने ग्रीन ईहा स्माइल फाउंडेशन और क्लब 60 शास्त्रीनगर के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न आॅनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया था। प्रतियोगिता में प्रतिभाग के लिए ईहा ने अपने कार्यों की वीडियो जल शक्ति मंत्रालय को भेजी थी। ईहा के कार्यों का सत्यापन करने के बाद उन्हें इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। ईहा को पुरस्कार के रूप में प्रमाण पत्र और दस हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। ईहा ने कहा कि इस राशि का इस्तेमाल वह ईहा पौधा बैंक के लिए करेंगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here