राम मंदिर भूमि पूजन पर शहर में जगह जगह लहराए केसरिया ध्वज

0
169

मेरठ, 05 अगस्त (विशेष संवाददाता) राम मंदिर निर्माण हेतु अयोध्या में भूमि पूजन के कार्यक्रम से उत्साहित नागरिकों ने देशभर में आज अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए। जिसके तहत मेरठ की ऐतिहासिक भूमि पर स्थित मंदिरों में पूजा पाठ हनुमान चालीसा रामायण के पाठ आयोजित हुए तो जगह-जगह भंडारे भी किए गए। जिनमें कहीं पूरी कचैरी तो कहीं लडडूओं का प्रसाद वितरित हुआ। भक्तों ने अपनी दुकानों और प्रतिष्ठानों पर केसरिया झंडे फहराए जिस कारण कितने ही नागरिक आज सुबह भी झंडे प्राप्त करने के लिए भाग दौड़ करते दिखाई दिए। बताते हैं कि केसरिया ध्वज विक्रेताओं के यहां इनका अभाव रहा। क्योंकि कोई एक खरीद रहा तथा तो कोई सौ।

सतरंगी रोशनी में सजे मंदिर और धार्मिक स्थान, राममय वातावरण बना रहे थे और शहर अयोध्या सा लग रहा था
मंदिरों को विशेष लाईटों और फूलों से सजाया गया था। गत रात को मंदिर की सजावट देखते ही बनती थी। शहर में इस अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने और लोग एक जगह इकठठा ना हो इसके लिए धारा 144 लागू की गई थी। तो सड़कों पर डीएम और एसएसपी सहित सुरक्षा बल के जवानों द्वारा फ्लैग मार्च कर नागरिकों द्वारा विश्वास की भावना जगाई गई कि नगर में कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटने दी जाएगी।

बताते हैं कि पांच कंपनी पीएसी और आरएएफ के अतिरिक्त चार एएसपी नौ सीओ, 31 इंस्पेक्टर थाना प्रभारी, 322 हेड कांस्टेबिल एवं कास्टेबिल 200 दारोगा 52 महिला कांस्टेबिल के अतिरिक्त 42 स्थानों पर बैरियर लगाए गए थे। 20 संवेदनशील स्थानों पर चैकसी बरती जा रही थी तो ड्रोन से निगरानी के साथ साथ सोशल मीडिया पर अधिकारी पैनी नजर बनाए हुए थे। डीएम अनिल ढींगरा एसएसपी अजय साहनी सहित जनप्रतिनिधियों और प्रमुख नागरिकों ने शहरवासियों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की पुरजोर अपील भी की तो दूसरी ओर कानून हाथ में लेने की कोशिश करने वालों पर रासुका लगाने की चेतावनी भी दी गई। विश्व हिंदू परिषद द्वारा 5100 घरों पर भगवा ध्वज लहराने और 1008 स्थानों पर सुंदर कांड के पाठ की तैयारी की गई थी तो राष्ट्रीय मुस्लिम मंच की महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय संयोजिका शाहीन परवेज द्वारा भी अपने सहयेागियों के साथ दीपक जलाने के इंतजाम किए गए थे। तो दूसरी ओर राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे प्रमुख लोगेां ने इस आंदोलन से संबंध अपनी यादें ताजा की और एक दूसरे से पुराने स्मरण बांटे। कुल मिलाकर शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु जारी हाई अलर्ट के बीच आज शहर में भूमि पूजन का उत्सव अभूतपूर्व तरीके से श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाया गया।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + seventeen =