Wednesday, May 22

युवक की अच्छी सोच, पत्नी को किया प्रेमी के हवाले

Pinterest LinkedIn Tumblr +

पत्नी प्रेमी से संवाद कर रही थी या किसी और से मिल रही थी गुस्से में पति ने कर दी पिटाई और कई मामलों में इससे भी आगे पति हो या पत्नी ऐसे मामलों में वो और उसके घरवाले हाथापाई करने और पुलिस में जाने से नहीं चूकते हैं। क्योंकि पत्नी अगर किसी प्रेमी से बात करती है तो पति की मर्दानगी आहत होती है और पति अगर किसी और से प्रेम करता है तो पत्नी की भावनाएं उबाल खाती हैं। इस कारण से कितने ही मुकदमें अदालतों में विचाराधीन हो सकते हैं या कई परिवार उजड़ गए होंगे।
ऐसे माहौल में रामपुर के सैेदनगर निवासी एक युवक बना उदाहरण। पत्नी के प्रति प्यार मन में कितना है यह उसने तब दिखाया तब शादी के दो माह बाद रात काो रोते हुए पत्नी को किसी से बात करते हुए देखा तो पता चला कि वह अपने प्रेमी से बतियाती है। खबर के अनुसार नवविवाहिता को शादी के दो माह बाद पति ने उसके प्रेमी के हवाले कर दिया। पत्नी रातों में छिप-छिपकर अपने प्रेमी से रो रो कर बात करती थी। पति पूरा माजरा समझा तो उसके होश उड़ गए। दरियादिली दिखाते हुए पति ने प्रेमी और उसके परिजनों को घर बुला लिया। हाथों हाथ तलाक देने के बाद पति ने पत्नी को उसके प्रेमी के साथ भेज दिया।
खबर के अनुसार गांव निवासी एक युवक की शादी दो माह पहले मिलकखानम क्षेत्र की युवती के साथ हुई थी। शादी के बाद नव विवाहिता पति के साथ अपनी ससुराल आ गई। पत्नी रातों को छुप छुपकर अपने प्रेमी से फोन पर बात किया करती थी। पति ने उसे बात करते देखा तो उसने सोचा शायद अपने परिवार वालों से बात कर रही होगी। मगर सब साफ हो गया कि उसने यह सकारात्मक फैसला लिया।
इस घटना को कुछ लोग अपने तरीके से कुछ भी कह सकते हैं लेकिन मेरी निगाह में युवक का अपनी पत्नी के प्रति लगाव और दोनों परिवारों में शांति बनाए रखने का प्रयास के साथ मानवीय दृष्टिकोण को अपनाते हुए दोनेां का जीवन नरक बने इससे अच्छा एक सराहनीय प्रयास कह सकते हैं। औरों के दृष्टिाकोण के बारे में तो नहीं सोचता लेकिन यह जरूर कह सकता हूं कि मानवाधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले संगठनों को इस युवक की उदारभावना और पत्नी के प्रति सह्रदयता और प्रेमियों को मिलाने की सोच के लिए इसका सम्मान जरूर करना चाहिए। इससे ही समाज में ऐसे मामलों को लेकर आने दिन होने वाली मारकाट और मुकदमेबाजी पर रोक व इन पर होने वाले खर्च के खत्म होने से परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत और परिवार में खुशहाली का माहौल पैदा हो सकता है।

Share.

About Author

Leave A Reply