Saturday, February 24

लड़कियों और वंचित वर्ग के युवाओं के रोजगार के लिए यूथहब लांच

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 06 अक्टूबर । यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने युवा भारतीयों खास कर लड़कियों एवं-वचित वर्ग के युवाओं को रोजगार का भावी अवसर देने के लिए एक इनोवेटिव डिजिटल ऐप यूथहब लॉन्च किया। उनके साथ यूनिसेफ इंडिया के भारतीय एम्बेसडर आयुष्मान खुराना, सरकार और निजी क्षेत्र के अधिकारी, कई युवा शामिल हुए। यह प्लेटफॉर्म एक डिजिटल इकोसिस्टम की तरह काम करेगा। इसके साझा लॉन्च के अवसर पर श्री शोम्बी शार्प (भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कॉर्डिनेटर), श्रीमती मीता राजीवलोचन (माननीय सचिव, युवा मामले और खेल मंत्रालय), सुश्री सिंथिया मैककेफे (प्रतिनिधि, यूनिसेफ इंडिया), अश्विन यार्टी (सीईओ, कंपजेमिनी इंडिया) रानेन बनर्जी (सरकारी क्षेत्र प्रमुख पीडब्ल्यूसी इंडिया), सुश्री वंदना बहरी (प्रमुख, कौशल और आजीविका, चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन सीआईएफएफ इंडिया), सुश्री मुवाराखा श्रीराम ( यूनिसेफ में युवाह, युवा विकास और भागीदारी प्रमुख) अभिषेक गुप्ता (यूनिसेफ में युवाह के सीओओ) और दो यूथ लीडर सुश्री जाकिरा गंजी और सुश्री जागृति पाठे मौजूद थीं।

यूथहम का विकास यूनिसेफ में युवाह, पीडब्ल्यूसी इंडिया कंपजमिनी और सीआईएफएफ ने मिल कर किया है। यह युवाओं को उनके अनुकूल रोजगार कौशल और स्वैच्छिक योगदान देने का अवसर देगा और खास कर वचित वर्ग की लड़कियों और युवाओं को ये सुविधाएं सुलभ कराएगा यूथहब का पहल फेज मंगलवार को लॉन्च किया गया। यह ऐप गूगल प्लेस्टोर पर सर्वसुलभ है। यह बतौर इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म सपूर्ण रोजगार जगत में उपलब्ध अवसरों की जानकारी नौ भारतीय भाषाओं में निःशुल्क प्रदान करेगा। युवाओं के लिए रोजगार ढूंढना आसान होगा – http://bit.ly/youthhubapp

टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के तालमेल से तैयार यूथहब एक वन स्टॉप एप्लिकेशन है जिसमें विभिन्न प्लेटफार्म, टूल्स और रिसोर्सेज को इंटीग्रेट कर युवाओं के लिए उनके अनुकूल आर्थिक अवसरों को एकत्र किया जाता है। यूथहन का लॉन्च सार्वजनिक, निजी क्षेत्र और युवा भागीदारों को एकजुट करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे युवा पीढ़ी जानकार और कार्य कुशल होगी। उनके लिए सीखने से लेकर रोजगार में कदम रखने का सफर आसान होगा। सुश्री रसेल इस सप्ताह भारत आ रही हैं। ये सरकारी अधिकारियों, निजी क्षेत्र के प्रतिनिधयों, देश के युवाओं, बच्चों और अग्रिम पंक्ति के सामुदायिक कार्यकर्ताओं से मिलेंगी।

यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा, ‘सतत विकास के लक्ष्य पूरे करने का सबसे अच्छा तरीका बच्चों और युवाओं के विकास में निवेश पर जोर देना और आने वाली पीढ़ियों को उज्जवल भविष्य देना है। परस्पर सहयोग से लॉन्च किया गया यूथहब ऐप हमारे देश में असमानताएं कम करेगा और यह भी सुनिश्चित करेगा कि लड़कियों को इस पहल का जरूर लाभ मिले और रोजगार के भावी अवसर उनकी पहुंच में हो निर्णय लेने की प्रक्रिया में युवाओं को शामिल करने और उनके विचारों को महत्व देने से हम एक स्थायी प्रभाव पैदा कर सकते है।”

बॉलीवुड स्टार और यूनिसेफ इंडिया के भारतीय एम्बेसेडर आयुष्मान खुराना ने कहा, “यूनिसेफ इंडिया के भारतीय एम्बेसेडर होने के नाते मुझे देश के बच्चों और युवाओं के जीवन, उनके सपनों और उनकी समस्याओं पर ध्यान देने का अवसर मिला है ये हमारा भविष्य है और हमें यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें जीवन में सफल होने का सही अवसर मिले। यह हमारा कर्तव्य है। यूनिसेफ के संगठन युवाह और भागीदारों ने यूथहब ऐप बना कर भारत के हर युवा के लिए सफलता की पटकथा लिखी है। यह सिर्फ एक प्लैटफॉर्म नहीं है बल्कि सपनों का कारखाना है जिसमें आर्थिक विकास, कौशल विकास और स्वैच्छिक योगदान के अवसर बनाए जाते हैं। दरअसल यह इन सब से कहीं अधिक है। इस आशा और विश्वास का प्रतीक है कि प्रत्येक युवा, लड़की हो या लड़का या फिर वंचित वर्ग का हो, जिन्दगी में पहचान बनाने का हकदार है। इसलिए हम ने यह शुरुआत सभी के लिए समान अवसर के साथ की है। यूथहब ऐप के माध्यम से युवाओं को ऐसे अवसर मिलेंगे।”

Share.

About Author

Leave A Reply