Thursday, June 13

योगी कैबिनेट बैठक में 14 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर

Pinterest LinkedIn Tumblr +

अयोध्या 09 नवंबर। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की बैठक के लिए आज अयोध्या पहुंचे और राम लला के दर्शन के बाद कैबिनेट की बैठक की शुरुआत करी। इस बैठक के दौरान सीएम योगी ने कई प्रस्तावों पर मुहर लगाते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं। इस बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ा है। यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट अयोध्या धाम आई है। लंबे समय तक चली योगी की कैबिनेट बैठक में अयोध्याजी तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद के गठन को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही अयोध्या के माझा जमथरा गांव में 25 एकड़ भूमि पर भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, इनलैंड वाटर वे प्राधिकरण के गठन के साथ साथ अन्य प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेसवार्ता के दौरान सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ा है। यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट अयोध्या धाम आई है। उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर आज अहम बैठक हुई। केंद्र और राज्य सरकार की 30,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की 178 योजनाएं पहले से ही अयोध्या में चल रही हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज कैबिनेट बैठक में 14 महत्वपूर्ण प्रस्ताव लाए गए। पहला प्रस्ताव उत्तर प्रदेश में अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की स्थापना का था। हमने राज्य स्तर पर इस प्राधिकरण को बनाने का निर्णय लिया है।

योगी की कैबिनेट बैठक में अयोध्याजी तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद के गठन को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही अयोध्या के माझा जमथरा गांव में 25 एकड़ भूमि पर भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, इनलैंड वाटर वे प्राधिकरण के गठन के संबंध मे प्रस्ताव को मंजूरी मिली है, मां पटेश्वरी देवीपाटन विकास परिषद गठन को मंजूरी दी गई है, मुजफ्फरनगर में ‘शुकतीर्थ विकास परिषद’ के गठन को मंजूरी मिली है, अयोध्या शोध संस्थान को अंतराष्ट्रीय रामायण वैदिक शोध संस्थान के रूप मे विस्तारित करके स्थापित करने को मंजूरी मिली है, हाथरस मे दाऊजी लक्खी मेला को प्रांतिकरण करने का निर्णय लिया गया है, अयोध्या के सभी मेलो को प्रांतीय करण करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है, बुलंदशहर मे गंगा मेला का प्रांतीय करण व बनारस में देव दीपावली आयोजन का प्रांतीय करण करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है, उत्तर प्रदेश में महिला स्वयंसेवी समूहों को उनके ही ब्लॉक मे प्लांट लगाने के संबंध मे प्रस्ताव को मंजूरी मिली है, ड्रोन पॉलिसी को मंजूरी, राज्य स्तर पर नियमावली लागू करने के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।

बताते चले कि कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रीमंडल के साथ रामलला और हनुमानगढ़ी में बजरंगबली की आरती की. इसके बाद मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन राम मंदिर का भी जायजा लिया. हनुमानगढ़ी और रामलला का आशीर्वाद लेने के बाद अयोध्या के रामकथा सभागार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी की कैबिनेट बैठक शुरू हो गई.

Share.

About Author

Leave A Reply