Saturday, February 24

26 वर्षीय भारतीय महिला ने सर्वाधिक दांतों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली, 22 नवंबर। आमतौर पर एक व्यक्ति के मुंह में 32 दांत होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी व्यक्ति या महिला के पास 32 से ज्यादा दांतों की संख्या देखी है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी महिला के बारे में जिनके पास सामान्य दांतों की तुलना में 6 अधिक दांत मौजूद हैं। उनके दांतों की संख्या 38 है। मुंह में 38 दांतों के साथ 26 वर्षीय भारतीय महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। कल्पना बालन नाम की एक महिला के मुंह में सबसे अधिक दांत होने का रिकॉर्ड है। उनके पास एक सामान्य वयस्क की तुलना में छह अधिक दांत हैं।

जीडब्ल्यूआर के अनुसार, किशोरावस्था के दौरान कल्पना के अतिरिक्त दांत एक-एक करके बढ़ने लगे। उन्हें इनसे कोई दर्द महसूस नहीं होता है, लेकिन खाना खाने में समस्या हो सकती है। क्योंकि खाना अक्सर इनके बीच फंस जाता है। एक बार जब कल्पना के माता-पिता ने दांतों के अतिरिक्त सेट को देखा, तो वे चौंक गए और उन्हें उन्हें निकलवाने की सलाह दी।

हालाँकि, उसके दाँत निकालना मुश्किल था, इसलिए उसके दंत चिकित्सक ने उसे उनके और बड़े होने तक इंतजार करने की सलाह दी। बाद में, उन्होंने दांत सुरक्षित रखने का फैसला किया। कल्पना के पास अब चार अतिरिक्त जबड़े (निचले जबड़े) के दांत और दो अतिरिक्त मैक्सिलरी (ऊपरी जबड़े) के दांत हैं।

अतिरिक्त दांतों की उपस्थिति को चिकित्सकीय भाषा में हाइपरडोंटिया या पॉलीडोंटिया कहा जाता है। दुनिया की 3.8% आबादी के पास एक या अधिक अलौकिक दांत हैं। हाइपरडोंटिया दांत निर्माण प्रक्रिया में खराबी का परिणाम है, हालांकि इसका सटीक कारण अज्ञात है।

ऐसा माना जाता है कि अतिरिक्त दांत एक नियमित दांत की कली के पास उत्पन्न होने वाली एक अतिरिक्त दांत की कली से विकसित होते हैं, या संभवतः एक नियमित दांत की कली के टूटने से विकसित होते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि यह कई वंशानुगत स्थितियों से भी जुड़ा हुआ है, जिनमें गार्डनर सिंड्रोम, फैब्री रोग, क्लिडोक्रानियल डिसोस्टोसिस और कटे होंठ शामिल हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply