Monday, April 15

भजनलाल बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया और बैरवा ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Pinterest LinkedIn Tumblr +

जयपुर 15 दिसंबर। भाजपा नेता भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ ले ली है। इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। इस दौरान शर्मा के साथ-साथ दो उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा भी शपथ ले ली है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने तीनों को शपथ दिलाई। बता दें कि ये कार्यक्रम जयपुर में अल्बर्ट हाल के सामने आयोजित हुआ।

बीजेपी में एक साधारण कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू करने वाले भजनलाल शर्मा अपने 55वें जन्मदिन पर राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री बन गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल पर लाखों लोगों के बीच राज्यपाल कलराज मिश्र ने भजनलाल शर्मा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भजनलाल शर्मा के साथ उनके दो उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी और डॉ प्रेमचंद बैरवा ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली।

कार्यभार संभालने के बाद राजस्थान के डिप्टी सीएम डॉ. प्रेम चंद बैरवा ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगी कि केंद्र सरकार की योजनाएं पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। मुझे जो विभाग आवंटित किया जाएगा, उसमें ईमानदारी से काम करूंगा। हम दलितों के उत्थान के लिए काम करेंगे और महिलाओं के खिलाफ अत्याचार रोकने पर भी ध्यान देंगे।

सचिवालय के मुख्य भवन में होंगे डिप्टी सीएम के चेंबर
शपथ ग्रहण के बाद दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा का सचिवालय के प्रथम मंजिल में चेंबर होगा। इसको लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। सचिवालय के मुख्य भवन की पहली मंजिल पर दोनों डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा के चेंबर तैयार हो रहे हैं।

बताते चले कि आज भजनलाल शर्मा का जन्मदिन भी है। उनके परिवार ने अपने अस्थायी निवास चंबल पावर हाउस के गेस्ट हाउस में बर्थडे सेलिब्रेट भी किया। पहले उन्होंने गोविंद देवजी मंदिर में दर्शन किए, इसके बाद उन्होंने अपने माता-पिता के चरण धोकर उनका आशीर्वाद भी लिया। वहीं, मनोनीत डिप्टी CM प्रेमचंद बैरवा ने आज शपथ लेने से पहले मोती डूंगरी गणेश मंदिर में दर्शन किए और डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने भी गोविंद देवजी मंदिर में दर्शन किए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। वर्षों से एक समर्पित पार्टी कार्यकर्ता, उन्होंने राज्य भर में भाजपा को मजबूत करने के लिए सराहनीय प्रयास किए हैं। जैसे ही वह अपनी मुख्यमंत्री पद की यात्रा शुरू कर रहे हैं, मैं उन्हें लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

बताते चले कि सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा पहली बार ही विधानसभा पहुंचे हैं और पहली ही बार में बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया है. भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं और इस समाज से आने वाला कोई शख्स 33 साल बाद राजस्थान का मुख्यमंत्री बना है.

Share.

About Author

Leave A Reply