Friday, March 1

जनवरी 2024 से महंगी हो जाएंगी मारुति सुजुकी, महिंद्रा और ऑडी समेत इन कंपनियों की कारें

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 12 दिसंबर। स्टील की बढ़ती कीमतों का हवाला देते हुए, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा और ऑडी समेत कई कार निर्माता कंपनियों ने 1 जनवरी, 2024 से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. हालांकि, इस बढ़ोतरी का एक हिस्सा ग्राहकों को दिया जाएगा। वाहन निर्माता ने कहा कि मूल्य बढ़ोतरी की लिमिट अलग-अलग एसयूवी और कॉमर्शियल गाड़ियों में अलग-अलग होगी। देखते हैं कौन सी कार निर्माता कंपनी अपनी कारों की क़ीमतों में कितने फीसदी तक बढ़ोतरी करेगी.

ऑडी इंडिया: जर्मन लग्जरी ब्रांड ऑडी इंडिया ने अपने सभी मॉडल रेंज में समान रूप से 2 प्रतिशत मूल्य बढ़ोरती की घोषणा की है. कंपनी फिलहाल देश में A4, A6, A8 L सेडान, Q3, Q3 स्पोर्टबैक, Q5, Q7, Q8 एसयूवी, S5 स्पोर्टबैक स्पोर्ट्सकार और Q8 ई-ट्रॉन, Q8 स्पोर्टबैक ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन जीटी इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं.

मारुति सुजुकी: देश की दिग्गज और सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने भी अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए उत्पादन लागत का हवाला दिया और कहा है कि बढ़ोतरी मॉडल-दर-मॉडल अलग-अलग होगी. मारुति सुजुकी फिलहाल देश में ऑल्टो, बलेनो, ब्रेज़ा, सेलेरियो, सियाज़, डिजायर, ईको, अर्टिगा, ग्रैंड विटारा, इग्निस, एस प्रेसो, स्विफ्ट, वैगन आर, एक्सएल6, फ्रोंक्स, इनविक्टो और जिम्नी जैसी कारों की बिक्री करती है.

महिंद्रा: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने यह भी कहा है कि वह मुद्रास्फीति और वस्तुओं की बढ़ती लागत के कारण जनवरी 2024 से वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं. कंपनी फिलहाल देश में XUV300, XUV700, बोलेरो, बोलेरो नियो, स्कॉर्पियो एन, स्कॉर्पियो क्लासिक, मराज़ो, थार और XUV 400 EV जैसी कारों की बिक्री करती है.

टाटा मोटर्स: टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि उसकी पैसेंजर्स व्हीकल्स की कीमतें बढ़ाने की योजना है, जिसमें उसकी ईवी रेंज भी शामिल है. हालांकि अभी इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है. कंपनी फिलहाल देश में अल्ट्रोज़, हैरियर, नेक्सन, नेक्सन ईवी, पंच, सफारी, टियागो, टियागो ईवी, टिगोर और टिगोर ईवी की बिक्री करती है.

होंडा: होंडा इंडिया ने घोषणा की है कि बढ़ती उत्पादन लागत के कारण वह जनवरी 2024 से अपने सभी चार पहिया वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी. कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. होंडा वर्तमान में भारत में 3 कारें बेचती है, जिसमें सिटी, अमेज और एलिवेट एसयूवी शामिल है.

एमजी: कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि बढ़ती उत्पादन लागत के कारण एक बार फिर वे जनवरी 2024 से सभी मॉडलों की कीमतें बढ़ाएंगी, हालांकि अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. एमजी वर्तमान में भारत में कॉमेट EV, जेडएस EV, हेक्टर, एस्टर और ग्लोस्टर की बिक्री करती है.

हुंडई: हुंडई इंडिया ने घोषणा की है कि बढ़ती इनपुट लागत और के कारण, 1 जनवरी 2024 से सभी वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी. कंपनी फिलहाल भारत में अल्कज़ार, ऑरा, क्रेटा, एक्सटर, ग्रैंड आई10 निओस, आई20, आयोनिक 5, कोना इलेक्ट्रिक, वेन्यू, वरना और टक्सन की बिक्री करती है.

बीएमडब्ल्यू: बीएमडब्ल्यू इंडिया भी बढ़ती इनपुट लागत के कारण 1 जनवरी 2024 से अपने मॉडल रेंज में कीमतों में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी. कंपनी फिलहाल देश में 2 सीरीज ग्रैन कूप, 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन, एम 340आई, 5 सीरीज, 6 सीरीज, 7 सीरीज, एक्स1, एक्स3, एक्स5, एक्स7, जेड4, एम4 कूप, एक्स3 एम40आई, एक्स4 एम40आई, एम5, एम8 कूप, XM, iX1, i4, i7 और iX की बिक्री करती है.

सिट्रोएन ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी, 2024 से अपने सभी मॉडल रेंज में कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. कंपनी ने कहा है कि यह बढ़ोतरी विभिन्न बाजार कारकों के कारण है और यह 2.5-3 प्रतिशत तक होगी. कंपनी वर्तमान में भारत में C3, eC3, C3 एयरक्रॉस और C5 एयरक्रॉस की बिक्री करती है.

Share.

About Author

Leave A Reply