Sunday, April 14

सीसीएसयूः बीटेक और एमसीए की फीस में 15 फीसदी की वृद्धि

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 14 फरवरी (प्र)। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) वित्त समिति ने गत दिवस सर छोटूराम इंस्टीट्यूट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (एससीआरआईटी) के बीटेक एवं एमसीए की ट्यूशन फीस 15 फीसदी बढ़ा दी है। को-कॅरिकुलम विषय की बैंक परीक्षा का शुल्क 250 रुपये निर्धारित कर दिया है, जो अभी तक 800 रुपये था।

कुलसचिव कार्यालय के समिति कक्ष में दोपहर एक बजे से समिति कक्ष में वित्त समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने की बैठक में छह प्रस्तावों को रखा गया सीसीएसयू परिसर में सर छोटूराम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (एससीआरआईटी) में संचालित है इसमें बीटेक, एमसीए आदि डिग्री पाठ्यक्रम संचालित हैं सर छोटूराम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक डॉ. नीरज सिंघल के प्रस्ताव पर चर्चा हुई।

प्रस्ताव में कहा गया कि एससीआरआईटी के विद्यार्थियों की ट्यूशन फीस में आठ वर्ष से वृद्धि नहीं हुई थी। इस वजह से संस्थान के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के वेतन निर्गत करने में आ रही परेशानियों के चलते 20 प्रतिशत ट्यूशन फीस वृद्धि में वृद्धि हो । इस प्रस्ताव पर चर्चा के बाद वित्त समिति ने छात्रहित के मद्देनजर 15 प्रतिशत ट्यूशन फीस वृद्धि करने का प्रस्ताव पारित कर दिया।
वित्त समिति में फैसला हुआ है कि सीसीएसयू परिसर में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के वेलफेयर के चलते आश्रितों (पुत्र, पुत्री, पत्नी व पति को स्थायी कर्मचारियों की तरह राहत मिलेगी। जिसके तहत विवि परिसर तथा संबद्ध कॉलेजों में संचालित स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों के शिक्षण शुल्क में अब दैनिक वेतन भोगी कर्मियों को 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। यह प्रस्ताव समिति ने सर्वसम्मिति से स्वीकार किया।

विद्वत परिषद ने 18 जनवरी को बैठक करके को- कॅरिकुलम विषय की बैक परीक्षा कम करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया था, जो वित्त समिति में रखा गया। वित्त समिति ने को-कॅरिकुलम विषय की बैक परीक्षा का शुल्क 250 रुपये कर दिया, जो करीब 800 रुपये था। इस दौरान कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, प्रो. नरेंद्र कुमार विश्नोई, ज्ञान प्रकाश वर्मा, वरुण खरे, वित्त अधिकारी रमेशचंद्र आदि मौजूद रहे।

नए शिक्षा सत्र से दाखिला लेने वालों पर लागू होगी फीस वृद्धि
सर छोटूराम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में 15 फीसदी ट्यूशन फीस में वृद्धि नये शिक्षा सत्र 2024-25 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों पर लागू होगी। विवि प्रशासन का कहना है कि वर्तमान में अध्ययनरत विद्यार्थियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा और ट्यूशन फीस यथावत रहेगी।

Share.

About Author

Leave A Reply