Sunday, April 14

जौहर ट्रस्ट को दी जमीन वापस लेगा शिक्षा विभाग

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 28 अक्टूबर। सपा सरकार ने अपने तत्कालीन काबीना मंत्री मो. आजम खां के प्रभुत्व वाले जौहर ट्रस्ट को माध्यमिक शिक्षा विभाग की 41181 वर्ग फीट जमीन मात्र 100 रुपये सालाना किराए पर दे दी थी। विभाग अपनी यह जमीन अब वापस लेने जा रहा है। इस संबंध में विभाग के प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है।

तत्कालीन सपा सरकार के मंत्रि परिषद ने फरवरी 2007 में रामपुर के पुराने मुर्तजा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की 41181 वर्ग फीट जमीन को मौलाना मोहम्मद अली अली जौहर ट्रस्ट रामपुर को 30 वर्ष की अवधि के लिए मात्र 100 रुपये वार्षिक किराए पर पट्टे पर दिए जाने का प्रस्ताव पास किया था। विद्यालय के इस जमीन पर जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपुर का कार्यालय स्थापित था।

जौहर ट्रस्ट को यह जमीन व भवन देने में पट्टा विलेख की शर्तों का उल्लंघन किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी रामपुर ने एक चार सदस्यीय जांच समिति गठित की थी। जांच समिति की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद शासन ने उक्त भूमि को वापस लेते हुए उसका स्वामित्व राज्य सरकार (माध्यमिक शिक्षा विभाग) में निहित किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया है।
विभाग के सूत्रों के अनुसार इस प्रस्ताव पर जल्द ही फैसला ले लिया जाएगा। इस बारे में सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है। इस मामले में तत्कालीन अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई न करने का भी फैसला किया गया है। विभाग का मानना है कि अधिकारियों ने तत्कालीन सरकार के कैबिनेट के फैसले का पालन करते हुए कार्रवाई की थी।

Share.

About Author

Leave A Reply