Thursday, June 13

हापुड़ पुलिस ने किया इंटरस्टेट साइबर गैंग का खुलासा, युवती समेत 4 गिरफ्तार

Pinterest LinkedIn Tumblr +

हापुड़ 28 अक्टूबर। हापुड़ में एक सर्राफा कारोबारी के साथ हुई ठगी का खुलासा करते हुए हापुड़ पुलिस ने इंटरस्टेट साइबर गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने इस केस में एक युवती सहित चार साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। साइबर ठग टाटा कैपिटल मुद्रा योजना के तहत सस्ती दरों पर लोन दिलाने के नाम पर दिल्ली में बैठकर देश के विभिन्न स्थानों में रहने वाले लोगों से ठगी करते थे। ठगों के खातों में करीब 24 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन पुलिस को अभी तक मिला है।

जानकारी के अनुसार, हापुड़ निवासी बालकृष्ण अग्रवाल ने 6 अक्टूबर को शिकायत दी थी कि वो गोल्ड प्लेटिंग का बिजनेस करते हैं। बिजनेस में मेरी बेटी मेरा मदद करती है। बेटी ने बिजनेस के लिए पांच लाख रुपये लोन के लिए टाटा कैपिटल कंपनी में ऑनलाइन अप्लाई किया था। इसके बाद इस गिरोह ने उससे संपर्क किया। गैंग के बदमाशों ने उससे फाइल चार्ज के रूप में 2150 रुपये जमा करने को कहा जो उसने कर दिया। पांच लाख का लोन मंजूर की बात कहकर कुल 10650 रुपये ठगों ने ट्रांसफर करा लिए। ठगी का अहसास होते ही बेटी ने उन्हें बताया। इसके बाद उन्होंने पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की।

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि गिरफ्तार ठग टाटा कैपिटल कंपनी मुद्रा योजना के तहत सस्ती ब्याज दरों पर मुद्रा लोन दिलाने का झांसा देते थे। इस शिकायत के बाद पुलिस ने जांच शुरू की। टीम ने जांच करते-करते मामले में एक युवती समेत 4 ठगों को पकड़ा। पकड़े गए बदमाशों की पहचान दिल्ली के मोहन गार्डन द्वारका निवासी आसिफ, कृष्ण कुमार, फिरोजाबाद निवासी श्यामवीर व धारना शर्मा निवासी ग्राम तमौला थाना कोसीकलां जिला मथुरा के रूप में हुई है। इनके कब्जे से 17 मोबाइल, विभिन्न बैंकों के 32 एटीएम कार्ड, 2 लैपटॉप, 8700 रुपये, 10 चेकबुक, 6 पासबुक व रसीद इत्यादि बरामद हुआ है।

एसीपी अभिषेक ने बताया कि साइबर ठग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा देश भर के अलग-अलग बिजी चौराहों पर जाकर पम्फलेट व पोस्टर के माध्यम से फर्जी मोबाइल नंबरों के साथ विज्ञापन देते थे। जिन्हें लोन की जरूरत होती थी, वे संपर्क करते थे। इसके बाद मुद्रा योजना के तहत कम दरों पर लोन कराने का झांसा दिया जाता है।

Share.

About Author

Leave A Reply