Tuesday, May 28

दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में होगी भर्तियां

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 13 दिसंबर । दुनियाभर में सुस्ती के बीच अगले तीन महीनों में भारत में सर्वाधिक रोजगार मिलने की उम्मीद है। 37 फीसदी कंपनियों ने कहा, वे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएंगी, जो 2023 की तुलना में पांच फीसदी अधिक है। मैनपावर ग्रुप ने विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 3,100 कंपनियों पर किए एक सर्वे में कहा कि भारत में कर्मचारियों की भर्ती की संभावना 41 देशों में सबसे अधिक है।

मैनपावरग्रुप इंडिया व मध्य पूर्व के एमडी संदीप गुलाटी ने सर्वे के हवाले से कहा, भारत और नीदरलैंड 37 फीसदी भर्ती की संभावना के साथ सबसे ऊपर हैं। कोस्टारिका व अमेरिका 35 फीसदी के साथ दूसरे, मेक्सिको 34 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर भर्ती की उम्मीद 26 फीसदी है।

वित्तीय व रियल एस्टेट क्षेत्र में सर्वाधिक 45 फीसदी भर्ती की उम्मीद है। आईटी में 44 फीसदी व कंज्यूमर गुड्स सेवाओं में 42 फीसदी की उम्मीद है। पश्चिमी भारत में ज्यादा उम्मीद : पश्चिमी भारत में भर्तियों की उम्मीद 39 फीसदी व उत्तरी भारत में 38 फीसदी है। पूर्वी क्षेत्र में सबसे कमजोर भर्ती की उम्मीद है।

ज्यादातर कंपनियों को पदों के हिसाब से कुशल उम्मीदवार नहीं मिल पा रहे हैं। ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक सबसे अधिक प्रभावित : भारत में 81 फीसदी नियोक्ताओं का मानना है कि कुशल कर्मचारी नहीं मिल रहे हैं। इस कमी से ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक और ऑटोमोटिव क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply