Tuesday, May 28

भारत सरकार की चेतावनी: स्टार 401 हैशटैग से अज्ञात नंबर पर कॉल करने से सावधान

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 12 जनवरी। सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें हमें कुछ धोखेबाज़ फोन कॉल से बचने की सलाह दी गई है. ये लोग आपको 401# डायल करने के लिए कहते हैं, उसके बाद एक अनजान नंबर देते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका फोन किसी दूसरे अनजान नंबर पर सारी कॉल फॉरवर्ड कर देगा. इससे जालसाजों को सभी संबंधित यूजर के ‘इनकमिंग कॉल’ प्राप्त करने की अनुमति मिल जाती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है.

यदि कोई यूजर ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के बाद अगर किसी अज्ञात नंबर पर कॉल करता है तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है. विभाग ने नागरिकों को गलत इरादे से किये जाने वाले ऐसे इनकमिंग कॉल से सावधान रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने और उसके बाद किसी अज्ञात मोबाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है.
बयान के अनुसार, यह नागरिकों के मोबाइल पर आने कॉल को अज्ञात मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग को चालू करता है. इससे जालसाजों को सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करने की अनुमति मिलती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है.

दूरसंचार विभाग ने गड़बड़ी के तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि एक जालसाज एक दूरसंचार ग्राहक को कॉल करेगा और उनके दूरसंचार सेवा प्रदाता से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी बताएगा.

इसके बाद गड़बड़ी करने वाला कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ दिक्कत है. फिर, ग्राहक को समस्या को ठीक करने के लिए एक विशिष्ट कोड डायल करने के लिए कहा जाता है. कोड आमतौर पर ‘स्टार 401 हैसटैग’ से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है.

एक बार ऐसा हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फॉरवर्डिंग’ चालू हो जाती है.

दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाता कभी भी अपने ग्राहकों को ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के लिए नहीं कहते हैं. नागरिकों को सलाह दी है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करके कॉल ‘फॉरवार्डिंग’ की सुविधा दी गयी है तो उसे तुरंत बंद करे.

Share.

About Author

Leave A Reply