Monday, May 20

रेटिंग व सोशल मीडिया पर ब्रांड की उपस्थिति के आधार पर खरीदारी करते है भारतीयः सर्वे

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 03 नवंबर। अधिकतर लोग खरीदारी करने से पहले ऑनलाइन विक्रेता की ‘रेटिंग’ और प्रामाणिकता के लिए कंपनी की सोशल मीडिया उपस्थिति का आकलन करते हैं। त्योहारों से ठीक पहले किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।नॉर्टन साइबर सेफ्टी इनसाइट्स रिपोर्ट में अगस्त और सितंबर में यह सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 1,000 वयस्कों को शामिल किया गया।

सर्वेक्षण के अनुसार, करीब 96 प्रतिशत उपभोक्ता त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन खरीदारी के लिए तैयार हैं। कम से कम 88 प्रतिशत वयस्क ऑनलाइन विक्रेता की ‘रेटिंग’ पर गौर करते करते हैं, जबकि 82 प्रतिशत प्रामाणिकता के लिए कंपनी की सोशल मीडिया उपस्थिति का आकलन करते हैं।

सर्वेक्षण में शामिल 73 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे ऑनलाइन घोटालों से बचने के लिए ‘पेपाल’ जैसे तीसरे पक्ष प्रदाताओं के जरिये भुगतान करना पसंद करते हैं।

नॉर्टन इंडिया के निदेशक रितेश चोपड़ा ने कहा, ‘‘ अधिकतर उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं। यह जरूरी है कि हम सतर्क रहें और सुरक्षा को प्राथमिकता दें। डिजिटल परिदृश्य शानदार सौदे तथा सुविधा प्रदान करता है, लेकिन यह संभावित जोखिम भी पेश करता है।’’

Share.

About Author

Leave A Reply