Monday, May 20

बिना वीजा 90 दिनों की अमेरिका यात्रा कर सकेंगे इजरायली

Pinterest LinkedIn Tumblr +

वाशिंगटन 21 अक्टूबर। इजराइल-हमास युद्ध में अमेरिका खुलकर यहूदी राष्ट्र का समर्थन कर रहा है. उसने एक अहम फैसला लिया है. उसने बृहस्पतिवार को इजराइल के नागरिकों के लिए ‘वीजा छूट’ कार्यक्रम शुरू किया जिसके तहत 90 दिन या उससे कम समय के लिए अमेरिका की यात्रा के इच्छुक इजराइली नागरिक वीजा आवेदन किए बिना अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे.

अमेरिका ने 27 सितंबर को घोषणा की थी कि वह इजरायल को ‘वीजा छूट’ कार्यक्रम में शामिल कर रहा है. इस कार्यक्रम में 40 से ज्यादा यूरोपीय और एशियाई देशों को शामिल किया गया है, जिनके नागरिक बिना वीजा के तीन महीने के लिए अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं.

अमेरिका ने पहले कहा था कि इजराइल के नागरिक 30 नवंबर से बिना वीजा के अमेरिका की यात्रा शुरू कर सकते हैं. लेकिन आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अब यह कार्यक्रम बृहस्पतिवार से शुरू कर दिया गया है. अधिकारियों ने प्रेस विज्ञप्ति में समयसीमा में बदलाव का कोई कारण नहीं बताया.

इस कार्यक्रम के तहत इजराइल के नागरिकों को पहले ‘इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम फॉर ट्रैवल ऑथराइजेशन’ में पंजीकरण कराना होगा. आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने समाचार विज्ञप्ति में कहा कि यह एक स्वचालित प्रणाली है, जो यह निर्धारित करने में मदद करती है कि व्यक्ति यात्रा करने का पात्र है या नहीं. इस प्रक्रिया में 72 घंटे तक का समय लग सकता है. फिर वह व्यक्ति अमेरिका की यात्रा कर सकता है. मंत्रालय ने कहा कि पात्रता के लिए इजराइली नागरिक के पास बायोमीट्रिक मानकों वाला पासपोर्ट होना चाहिए. जिन लोगों के पास ऐसा पासपोर्ट नहीं है उन्हें अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करना होगा.

Share.

About Author

Leave A Reply