Friday, April 19

उत्तराखंड की चोटियां बर्फ से लकदक, कई स्थानों में माइनस में पहुंचा तापमान 

Pinterest LinkedIn Tumblr +

देहरादून 13 दिसंबर । उत्तराखंड में मौसम ने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार को चोटियों पर हुई बर्फबारी के कारण आज अनेक स्थानों पर तापमान माइनस में चल रहा है। कई स्थानों पर पानी के नल और नाले जम चुके हैं। उत्तराखंड में मौसम ने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। गत दिवस चोटियों पर हुई बर्फबारी के कारण आज अनेक स्थानों पर तापमान माइनस में चल रहा है।

मंगलवार को राज्य में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हुई। सुबह से ही केदारनाथ धाम में बादल छाए हुए थे। दोपहर बाद केदारनाथ धाम में बर्फबारी का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा। राज्य में औली सहित चार धाम बर्फ से ढके हुए हैं। इधर, पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी की ऊंची चोटियों पर भी मंगलवार रात बर्फबारी होने से पूरे इलाके में शीत लहर छाई हुई है।
उत्तराखंड में तुंगनाथ, मध्यमहेश्वर, पवालीकांठा, मुनस्यारी आदि क्षेत्रों में अच्छी खासी बर्फबारी हुई। इसके कारण पूरे राज्य में आज सुबह से ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग अलाव और हीटर का सहारा ले रहे हैं।

उत्तराखंड में मंगलवार को बारिश के बाद बुधवार सुबह चटक धूप खिल गई थी। बावजूद इसके धूप बेअसर दिख रही है। ठंड के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो चुका है। पर्वतीय इलाकों में खेत पाले से ढके हुए हैं। इससे खेती को भी नुकसान पहुंच रहा है।
बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में माइनस आठ डिग्री तापमान पहुंच गया है। पहाड़ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उधर, उत्तरकाशी जिले की हर्षिल घाटी में ठंड के चलते छोटे झरने और नालों का पानी भी जमने लगा है।
दरअसल, चारधाम सहित हेमकुंड साहिब, औली, उत्तरकाशी के हर्षिल घाटी में शाम के समय बर्फबारी का दौर शुरू हुआ। पहाड़ों की चोटियां बर्फ से ढकी नजर आने लगी हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में अच्छी खासी बर्फबारी हुई है। उत्तरकाशी की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है।

Share.

About Author

Leave A Reply