Monday, April 15

प्रधानमंत्री जी दें ध्यान! पत्रकार समाज का आईना है कहने से काम नहीं चलेगा समस्याओं के समाधान पर भी देना होगा ध्यान, हरियाणा के मुख्यमंत्री का निर्णय है सराहनीय

Pinterest LinkedIn Tumblr +

ग्रामीण किवदंती मारे भी और रोने भी ना दे आजकल ध्यान से देखे तो देश के पत्रकारों पर पूरी तौर पर सही उतर रही है क्योंकि हर कोई हर मंच से यह कहते नहीं थकता कि पत्रकार हैं समाज का आईना लेकिन ज्यादातर इस आईने को तोड़ने कमजोर करने या धुंधला करने की कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। बीते दिनों देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में शामिल बिहार के कामेश्वर सिह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं संस्कृत के प्रखर विद्वान प्रोफेसर देवनारायण झा ने देश एवं समाज के लिए पत्रकारिता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि पत्रकार, समाज का आईना और आदर्श होता है और यह जितना बेहतर होगा समाज उतना ही स्वच्छ बनेगा। प्रो. झा ने गत दिवस यहां ख्यातिलब्ध पत्रकार एवं समाजसेवी स्वर्गीय राम गोविद प्रसाद गुप्ता की 88 वीं जयंती के अवसर पर समय का सत्य और पत्रकारिता की मर्यादाएं विषयक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि सत्य को उजागर करनेवाले पत्रकारिता का पथ कांटों भरा है। इसी पथ पर चलकर पत्रकार समय के सत्य को मर्यादा के साथ प्रस्तुत करते हैं । उन्होंने विषय- वस्तु की अक्षरसः व्याख्या कर बताया कि सत्य सदैव सत्य ही रहता है पर समय के प्रभाव से बस नजरिया बदल जाता है।
इसी प्रकार से गत 12 अक्टूबर को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सेवानिवृत पत्रकारों की पेंशन बढ़ाए जाने की मांग को पूरा करने पर मीडिया वेल बीइंग एसोसिएशन के डेलिगेशन ने मुख्यमंत्री निवास संत कबीर कुटीर पर पहुंच मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। दरअसल एसोसिएशन द्वारा पत्रकारों की पेंशन बीस हजार रुपए किए जाने की मांग की गई थी, जिस पर मोहर लगाते हुए सीएम मनोहर लाल ने पहले दी जाने वाली 10 हजार रूपए की पेंशन को बढ़ाकर पंद्रह हजार रुपए प्रति माह कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा एसोसिएशन की मांग को पूरा किए जाने पर पत्रकारों में काफी खुशी देखी जा रही है। सीएम आवास पर अभिनंदन करने पहुंचे डेलिगेशन ने मुख्यमंत्री को समृति चिन्ह और दोशाला भेंट किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को समाज का आईना बताते हुए कहा कि उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे सच्चाई को समाज में परोसने का काम करें। मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन पत्रकारों के कल्याण का कार्य कर रही है और सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए हर समय तत्पर है।
इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि प्रदेश सरकार से पत्रकारों को सदा ही सहयोग प्राप्त हुआ है। 16 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल से पत्रकारों की पेंशन को बढ़ाए जाने, सोशल मीडिया पॉलिसी तैयार करने समेत अनेक प्रकार की मांगें की गई थीं। इन मांगों को लेकर एसोसिएशन लगातार सरकार से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों व तमाम राजनीतिक पदाधिकारियों से भी संपर्क बनाए हुए थी। एसोसिएशन के आग्रह पर सीएम मनोहर लाल ने इन मांगों को जायज मानते हुए इस पर मोहर लगाई है। एसोसिएशन द्वारा पत्रकारों के हित को ध्यान में रखते हुए उठाई गई मांगों को पूरा कर दिया।
ऑल इंडिया न्यूज पेपर एसोसिएशन आईना के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि कुमार बिश्नोई की मांग से मैं भी सहमत हूं कि राजनेता, जनप्रतिनिधि और अफसरों को अपने कथन के अनुसार मीडिया से जुड़े लोगों को वाकई में समाज का आईना और चौथा स्तंभ मानने की बात आत्मसात कर जिस प्रकार से नौकरशाहों को सुविधाएं दी जाती हैं वो ही ईमानदारी से पत्रकारिता करने और समाज की कुरीतियों को उठाने के लिए कदम उठाने चाहिए। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खटटर ने जो निर्णय मीडिया को राहत देने के लिए दिए है उन्हें बधाई देते हुए मेरा पीएम मोदी से आग्रह है वो कि मीडिया की समस्याओं पर ध्यान देते हुए आरएनआई डीएवीवी और सूचना मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा जो सामाजिक आर्थिक उत्पीड़न किया जा रहा है उसे रूकवाए और पूर्व सरकारों की भांति लघु और भाषाई समाचार पत्रों के साथ साथ मीडिया से संबंध संपादकों पत्रकारों समाचार पत्र संचालकों की समस्याओं का समाधान कराकर मिशनरी पत्रकारिता को बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त करें।

Share.

About Author

Leave A Reply