Wednesday, May 22

रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 19 अक्टूबर। दुर्गा पूजा और दिवाली से पहले ही रेलवे कर्मचारियों की बल्ले बल्ले हो गई। सरकार ने इस साल रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस देने का फैसला किया है। इसका फायदा प्रोडक्शन लिंक्ड बोनस के लिए एलिजिबल 11 लाख से भी ज्यादा कर्मचारयों को मिलेगा। इस मद में हर कर्मचारी को करीब 18 हजार रुपये की रकम मिलेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला हुआ। मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिये रेलवे कर्मियों को 78 दिनों के उत्पादकता आधारित बोनस प्रदान करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे रेलवे के 11,07,346 अराजपत्रित कर्मचारियों को लाभ होगा। इससे रेलवे पर 1968.87 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा।

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि हर वर्ष दशहरा पूजा के अवसर पर रेलवे कर्मियों को उत्पादकता बोनस प्रदान किया जाता है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिये रेलवे कर्मियों को 78 दिनों का उत्पादकता आधारित बोनस प्रदान प्रदान किया जायेगा। बोनस का लाभ आरपीएफ को नहीं मिलेगा। उनके लिए अलग से बोनस घोषित किया जाता है।
रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत पात्र रेल कर्मियों को 78 दिन के लिये करीब 18 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा। इस फैसले से पटरियों का रखरखाव करने वाले कर्मियों, रेल ड्राइवर या लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर या गार्ड, स्टेशन मास्टर, निरीक्षक, तकनीशिन, तकनीकी सहायक, प्वायंट्समैन सहित समूह ‘सी’ कर्मियों को लाभ होगा।

Share.

About Author

Leave A Reply