Monday, April 15

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, दिल्ली-यूपी में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 12 दिसंबर। उत्तर भारत में सुबह और शाम के वक्त कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है. तापमान में गिरावट देखी जा रही है. सुबह के समय उत्तर प्रदेश और पंजाब के कई जिलो में घना कोहरा दिखाई दिया. मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली, यूपी और बिहार में ठंड के और बढ़ने का अनुमान जताया है. साथ ही भारतीय मौसम विभागने मंगलवार को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने बताया कि पहाड़ी राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी. इसके चलते मैदानी क्षेत्रों में ठंड और बढ़ सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी के मौसम की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में पारा गिर रहा है. सर्दियां बढ़ रही हैं, लेकिन प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो रहा है. दिल्ली में मंगलवार को AQI 328 दर्ज किया गया. दिल्ली का AQI लगातार 300 के पार है. जो कि यह बहुत खराब श्रेणी में है. इसलिए मंगलवार सुबह भी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण की धुंध छाई रही.
मौसम विभाग का मानना है कि जब हवा की गति बढ़ेगी तभी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत मिल पाएगी. अगले 4 से 5 दिन में हवा की गति बढ़ने के आसार हैं. दिल्ली के तापमान की बात करें तो सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार इस हफ्ते अधिकतम और न्यूनतम दोनों के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है. आने वाले दिनों में सर्दियां और बढ़ेंगी.

उत्तर प्रदेश में धीरे धीरे ठंडक बढ़ने लगी है। राजधानी लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी समेत प्रदेश के अन्य जिलों में रात के समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो पिछले 48 घंटों के दौरान राजधानी समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 3- 5 डिग्री की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, अगले दो से तीन दिनों के भीतर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ठीकठाक गिरावट हो सकती है। ऐसा होने के बाद प्रदेश में ठंडक बढ़ जाएगी। राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज़्यादातर भाग में न्यूनतम तापमान में गिरावट आनी आरम्भ हो गई है। पिछले 48 घंटों के दौरान लखनऊ का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री की गिरावट के साथ 11.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है।

इन इलाकों में होगी आज बारिश
यदि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की बात करें तो कई जिलों में बारिश और बर्फबारी की उम्मीद जताई है मौसम विभाग ने बताया है कि यदि ऊंचे क्षेत्रों में बारिश होगी तो यूपी समेत कई इलाकों में कड़ाके की ठंड देखी जायेगी.शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में आज बारिश और बर्फबारी सिरमौर, मंडी कुल्लू,चंबा किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में आज बारिश और बर्फबारी की आशंका है. तो वहीं मध्य प्रदेश में ठंड महसूस की जा रही है. आज दिनभर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ठंडी और शुष्क हवाएं चलेंगी.

Share.

About Author

Leave A Reply