Saturday, April 13

यूपी बोर्डः मेरठ मंडल के 18 केन्द्रो में कराया जाएगा मूल्यांकन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 12 मार्च (प्र)। यूपी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू होगा। मूल्यांकन को त्रुटिरहित और समयबद्ध तरीके से संपन्न कराने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मेरठ मंडल की बात करें तो इस वर्ष 18 केंद्रों पर दसवीं और बारहवीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। मेरठ जिले में मूल्यांकन के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) दसवीं और बारहवीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य इस वर्ष 13 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के अंतर्गत आने वाले 17 जिलों में मूल्यांकन के लिए 60 केंद्र बनाए गए है। मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड सचिव कमलेश कुमार ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 से 31 मार्च तक होगा। शासन की ओर से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मेरठ जिले में चार परीक्षा केंद्रों पर ढाई हजार से अधिक परीक्षक कॉपियां चेक करेंगे। जिनकी ड्यूटी ऑनलाइन लगाई जा रही है।

मूल्यांकन के दौरान सभी केंद्रों और कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे गोपनीयता बनाए रखने के लिए मूल्यांकन  केंद्रों पर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक  रहेगी। मुख्य गेट पर चौकीदार व 24 घंटे सशस्त्र पुलिस बल की व्यवस्था की  जाएगी। मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पर लगाए गए उप प्रधान परीक्षक, परीक्षक, अन्य कर्मियों के अतिरिक्त किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मूल्यांकन कार्य में लगे समस्त शिक्षकों व अन्य कर्मियों के मोबाइल फोन मुख्य गेट पर ही टोकन व्यवस्था कराकर जमा कराए जाएंगे।
पर्यवेक्षक व उप नियंत्रक मोबाइल की अनुमति रहेगी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूर्ण शुचिता व पारदर्शिता पूर्वक सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराया जाए। उप प्रधान परीक्षक व परीक्षक को सुबह दस बजे से पांच बजे तक रुकना अनिवार्य होगा।

मंडल के केंद्रों की संख्या
जिला          केंद्र संख्या
मेरठ              4
बागपत          2
बुलंदशहर        6
गौतमबुद्धनगर  2
गाजियाबाद    2
हापुड़   2

मेरठ में इन केंद्रों पर होगा मूल्यांकन
राजकीय इंटर कॉलेज, एनएएस इंटर कॉलेज, सनातन धर्म ब्वॉयज इंटर कॉलेज लालकुर्ती,डीएन इंटर कॉलेज

Share.

About Author

Leave A Reply