Tuesday, May 28

विष्णु देव साय बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

Pinterest LinkedIn Tumblr +

छत्तीसगढ़ 11 दिसंबर। छत्तीसगढ़ में नए सीएम चुने गए विष्णु देव साय ने राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बंपर जीत के बाद बीजेपी ने आदिवासी नेता विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ की कमान सौंपी है. 13 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में होगा. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री शपथ लेंगे.
हालांकि आज मध्य प्रदेश में बीजेपी मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगा सकती है. दरअसल, बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक सोमवार, 11 दिसंबर को विधायक दल का नेता चुनने के लिए पर्यवेक्षकों के साथ बैठक करेंगे.

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी सीएम हैं. विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा से आते हैं. उन्होंने साल 2023 विधानसभा चुनाव में उन्होंने कुनकुरी विधानसभा सीट से कांग्रेस के यू.डी.मिन्ज को 25,541 वोटों से हराया था. विष्णुदेव साय 2020 से साल 2022 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्यमंत्री भी रह चुके हैं. साल 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं मिला था. आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनावल और बीजेपी के महासचिव दुष्यंत कुमार को छत्तीसगढ़ का पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

विष्णुदेव साय उत्तर छत्तीसगढ़ के सरगुजा डिविजन से आते हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 14 में से 14 सीट में जीत हासिल की थी. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की आबादी में आदिवासी समुदाय की हिस्सेदारी 32 फीसदी है. भाजपा ने इस बार अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 29 सीट में से 17 सीट जीती हैं. भाजपा ने 2018 में आदिवासियों के लिए आरक्षित सीट में केवल तीन सीट जीती थीं. राज्य की आबादी में ओबीसी की हिस्सेदारी करीब 45 फीसदी है. पूर्व सीएम रमन सिंह इसी समुदाय से आते हैं.
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं. वहीं, 2018 विधानसभा चुनाव में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस 35 सीट पर सिमट गई है. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में कामयाब रही.

Share.

About Author

Leave A Reply