Monday, April 15

मेरठ की पारूल चौधरी समेत 27 एथलीटों को मिलेगा अर्जुन अवार्ड

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 21 दिसंबर (प्र)। जिले के इकलौता गांव की रहने वाली एथलीट स्वर्ण पदक विजेता पारुल चौधरी को केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय खेल पुरस्कार में अर्जुन अवार्ड दिया जाएगा। खेल मंत्रालय से जिन 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश की गई है, उनमें मेरठ की एथलीट पारुल चौधरी भी हैं। इसी साल चीन के हांगझाऊ में आयोजित एशियन गेम्स के ट्रेक एंड फील्ड इवेंट में एथलीट पारुल चौधरी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच हजार मीटर स्टीपल चेज स्पर्धा में सोने पर कब्जा किया था। एशियाई खेल 2023 में भारत को 14वां स्वर्ण पदक दिलाया था। साथ ही 3000 मीटर में रजत पदक जीता था। 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में उन्हें यह सम्मान मिलेगा। बुधवार को इसकी घोषणा हुई, जिसके बाद पारुल के गांव इकलौता में भी जश्न मनाया गया।

पारुल चौधरी ने एशियन खेलों में स्वर्ण पदक और रजत पदक प्राप्त कर मेरठ सहित पूरे देश का नाम रोशन किया है। फिलहाल पारुल भी ओलंपिक की तैयारी को लेकर इंडिया कैंप कर रही हैं। अवार्ड दिए जाने की तारीख घोषित होने के बाद उनके गांव में जश्न का माहौल रहा। उनके पिता किशनपाल सिंह ने गांव में मिठाई बांटी। किशनपाल सिंह ने कहा कि बेटी ने गांव के साथ-साथ पूरे देश का नाम रोशन किया है। कभी पगडंड़ियों पर दौड़कर वह तैयारी करती थीं, आज पारुल ने दूसरे खिलाड़ियों और लड़कियों के लिए आगे का मार्ग तैयार किया है। वह युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गई हैं। पिता ने बताया कि उन्होंने शुरूआती दिनों में पहले कालेज स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग लिया और उसके बाद जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया। 2010 में उन्होंने कैलाश प्रकाश स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रशिक्षण लेना शुरू किया। उनके अवार्ड की तिथि घोषित होने पर उनके कोच गौरव त्यागी ने भी उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि पारुल की कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।
पारुल ने वर्ष 2018 में बैंकाक में हुई एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। 2023 में चीन में हुए एशियन गेम्स में उन्होंने कमाल कर दिया। उन्होंने 5000 मीटर दौड़ में स्वर्ण और 3000 मीटर स्टीपल चेज में रजत पदक प्राप्त किया। अब उनके पिता, कोच और सभी देशवासियों को उनसे ओलंपिक में पदक की उम्मीद है।

खेल मंत्रालय ने बुधवार को खेल अवॉर्ड्स 2023 की घोषणा की। इस बार कुल 29 खिलाड़ियों को खेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दो खिलाड़ियों को खेल रत्न अवार्ड और 27 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इन सभी एथलीटों को उनके शानदार प्रदर्शन के आधार पर यह पुरस्कार दिए जाएंगे।

खेल अवार्ड के लिए जारी की गई एथलीटों की लिस्ट:-
खेल रत्न अवॉर्ड 2023
चिराग शेट्टी – बैडमिंटन
सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी – बैडमिंटन
अर्जुन अवॉर्ड 2023
मोहम्मद शमी – क्रिकेट
ओजस प्रवीण देवताले – तीरंदाजी
अदिति गोपीचंद स्वामी – तीरंदाजी
श्रीशंकर – एथलेटिक्स
पारुल चौधरी – एथलेटिक्स
मोहम्मद हुसामुद्दीन – बॉक्सर
आर वैशाली – शतरंज
सुशीला चानु – हॉकी
पवन कुमार – कबड्डी
रितु नेगी – कबड्डी
नसरीन – खो-खो
पिंकी – लॉन बॉल्स
ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर – शूटिंग
ईशा सिंह – शूटिंग
हरिंदर पाल सिंह – स्क्वैश
अयहिका मुखर्जी – टेबल टेनिस
सुनील कुमार – रेसलिंग
अंतिम – रेसलिंग
रोशीबिना देवी – वुशु
शीतल देवी – पैरा आर्चरी
अजय कुमार – ब्लाइंड क्रिकेट
प्राची यादव – पैरा कैनोइंग
अनुश अग्रवाल – घुड़सवारी
दिव्यकृति सिंह – घुड़सवारी ड्रेसेज
दीक्षा डागर – गोल्फ
कृष्ण बहादुर पाठक – हॉकी
गौरतलब हो कि यह सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 9 जनवरी 2024 को राष्ट्रपति भवन में दिए जाएंगे। यह सभी अवॉर्ड राष्ट्रपति द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान किए जाएंगे। खेल मंत्रालय ने जो लिस्ट जारी की है उसमें कुल 29 खिलाड़ियों और एथलीटों को शामिल किया है।

Share.

About Author

Leave A Reply