Thursday, June 13

27 हेक्टेयर भूमि का किया जाएगा अधिग्रहण, 350 से अधिक पेड़ों का होगा कटान, आपत्तियां निस्तारित

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ, 14 नवंबर (प्र)। रैपिड एक्स कारिडोर के लिए डिपो का निर्माण सिवाया की जमीन पर किया जाएगा। जमीन का चयन कर अधिग्रहण की तमाम प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया है। अधिग्रहण से पहले दर्ज कराई गई आपत्तियों का निस्तारण कर फाइल कमिश्नर के पास भेज दी गई है। उधर, डिपो निर्माण के लिए 350 से अधिक पेड़ों को कटान के लिए चिह्नित किया है।

सिवाया में कुल 47 हेक्टेयर भूमि पर रैपिड एक्स कारिडोर के डिपो का निर्माण किया जाएगा। पिछले काफी समय से जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। एनसीआरटीसी ने किसानों से सीधे 20 हेक्टेयर भूमि की खरीद की। अब जिला प्रशासन बाकी बची 27 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करेगा। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए आपत्तियां आमंत्रित की गईं। कुल 60 लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई। जिनका निस्तारण करते हुए फाइल तैयार कर अब कमिश्नर के समक्ष प्रस्तुत कर दी गई है।

उधर, डिपो निर्माण के लिए चयनित की गई भूमि पर खड़े पेड़ों का कटान के लिए सर्वे पूर्ण कर लिया गया है। 350 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पेड़ों का कटान किया जाएगा। साथ ही पेड़ों के कटान के बदले वन विभाग द्वारा निर्धारित प्रति पेड़ के हिसाब से मुआवजा भी प्रदान किया जाएगा। एडीएम एलए सुल्तान अशरफ सिद्दीकी के अनुसार डिपो के लिए जरूरी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सप्ताहभर बाद संबंधित किसानों को मुआवजा वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा।

Share.

About Author

Leave A Reply