Wednesday, October 16

ज्यादा पैसा कमाने का लालच दे बुजुर्ग महिला से 46.27 लाख ठगे

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 11 अक्टूबर (प्र)। साइबर अपराधियों ने बुजुर्ग महिला को घर बैठे वाट्सएप पर पैसा कमाने का लालच दिया। महिला झांसे में आ गई। उसके वाट्सएप पर एक लिंक आया । इसके डाउनलोड होने के बाद साइबर अपराधियों ने महिला को दो- तीन दिन तक कुछ पैसा भेजा। फिर मोटी कमाई का लालच देकर 18 दिन में 30 ट्रांजेक्शन कराकर 46.27 लाख रुपये की ठगी कर ली।

रेलवे रोड थाना क्षेत्र के देवपुरी निवासी रेनूलता पत्नी राजकुमार गर्ग ने बताया कि 11 अगस्त को उनके वाट्सएप पर पैसा कमाने के लिए एक मैसेज आया था। साइबर अपराधियों ने उसे लिंक डाउनलोड करने के लिए कहा था। इसके बाद उनके साथ टेलीग्राम पर बातचीत भी की। पहले दिन उन्हें 1147 रुपये का लाभ मिला। उन्होंने 10,500 रुपये जमा कराएं। उस दिन उन्हें 4752 रुपये का लाभ मिला। इसके बाद वह उनके जाल में फंसती चली गई और 46.27 लाख रुपये अलग-अलग खातों में जमा कर दिए। इस पर जब कोई लाभ नहीं मिला तो जिस नंबर से मैसेज आया तो उस पर संपर्क किया। आरोपितों ने उनका सारा पैसा वापस भेजने के लिए 13 लाख रुपये की मांग की।

फल आढ़ती से 3.36 लाख ठगे
ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के ऐरा गार्डन नूर नगर निवासी मोहम्मद सलीम ने बताया कि वह नवीन मंडी में फलों का आढती है। छह जून को फेसबुक पर एक विज्ञापन देखा, जिसमें 595 रुपये में घर के राशन का काफी सामान मिल रहा था। उन्होंने विज्ञापन को खोलकर डेबिट कार्ड से भुगतान कर दिया। कुछ देर बाद उनके करंट एकाउंट से 14 बार में 3.36 लाख रुपये कट गए। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी बँक व साइबर सेल में दी। सलीम का आरोप है कि पैसा रिफंड भी हो गया है। वह बँक के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन पैसा वापस नहीं मिला।

मोबाइल हैक कर की ठगी
साइबर अपराधियों ने एक युवक का मोबाइल नंबर हैक कर 6.70 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित ने साइबर सेल में शिकायत दी है। दिल्ली-देहरादून स्थित ग्रीनवुड सिटी निवासी सतीश यादव ने बताया कि उनका बैंक खाता साबुन गोदाम स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया में है। साइबर अपराधियों ने उनके मोबाइल नंबर को हैक कर लिया। इसके बाद दो बार में उनके खाते से 6.70 लाख रुपये आरटीजीएस से निकाल लिए।

Share.

About Author

Leave A Reply