Thursday, June 13

नौचंदी मेले के लिए शीघ्र होगा दुकानों का आवंटन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ, 30 मई (प्र)। नौ जून से शुरू होने वाले नौचंदी मेले की तैयारी शुरू हो गई है। डीएम दीपक मीणा ने मेले के लिए दुकानों का आवंटन शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी नोडल अधिकारियों से अन्य सभी तैयारी भी तीन-चार दिन में पूरा करने के लिए कहा है।

लोकसभा चुनाव के कारण विलंब से शुरू हो रहा नौचंदी मेला करीब एक माह तक चलेगा। चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण अभी तक मेला परवान नहीं चढ़ा था, अब आयोग ने टेंडर समेत अन्य कार्यों के लिए अनुमति प्रदान कर दी है। बुधवार को डीएम दीपक मीणा ने कलक्ट्रेट स्थित कार्यालय में मेला नौचंदी समिति के नोडल अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों की बैठक ली। इसमें एडीएम वित्त श्सूर्यकांत त्रिपाठी को निर्देश दिए कि मेले के लिए वे एक-दो दिन में दुकानों का आवंटन शुरू कर दें। अन्य अधिकारी भी सौंपी गई जिम्मेदारी को तीन-चार दिन में पूरा कर दें। नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य पूरी गंभीरता से करें। वे जल्द ही दोबारा बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करेंगे। उन्होंने पटेल मंडप की मरम्मत व रंगाई-पुताई समेत अन्य सभी कार्यों को शीघ्रता से पूरा कराने के लिए कहा। बैठक में सीडीओ नूपुर गोयल, एडीएम वित्त सूर्यकांत त्रिपाठी, एडीएम सिटी बृजेश कुमार सिंह, एडीएमई बलराम सिंह व एएमए भारती धामा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

झूले व सर्कस का ले सकेंगे आनंद
नौचंदी मेले में इस बार भी लोग झूले व सर्कस का आनंद ले सकेंगे। मेले में लगने वाले झूले सर्कस व लाइट का ठेका जल्द होगा।

पटेल मंडप के कार्यक्रमों की होगी रिकार्डिंग
डीएम ने दिशा-निर्देश दिए कि पटेल मंडप में होने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम अच्छी गुणवत्ता के हों। अच्छे कलाकार बुलाए जाएं। पटेल मंडप में स्टेज पर एलईडी वाल लगाई जाएगी। एलईडी लाइट तथा म्यूजिक सिस्टम मय लाइट के लगवाए जाएंगे। कार्यक्रमों की डिजिटल कैमरा, वीडीओ कैमरा एवं ड्रोन कैमरा के माध्यम से रिकार्डिंग की जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सूची तैयार कर तीन भागों में बांटा जाएगा। प्रथम में विद्यार्थियों के कार्यक्रम, द्वितीय में स्थानीय कलाकारों के कार्यक्रम एवं तृतीय भाग में मुख्य कार्यक्रम कराएं जाएंगे। पटेल मंडप में गर्मी से बचाव की भी उचित व्यवस्था होगी।

सजाए जाएंगे द्वार
मेले के सभी द्वार आकर्षक ढंग से सजाए जाएंगे। जहां आवश्यक होगा, वहां नवीन ग्रीन बेल्ट की व्यवस्था भी की जाएगी। मेले का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा ताकि अधिक लोग मेला देखने आ सकें। मेले के दौरान साफ- सफाई पर पूरा फोकस रहेगा। शौचालयों की साफ-सफाई, पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। मेले के दौरान परिसर में आने-जाने में लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए इंटर लाकिंग टाइल्स लगाई जाएंगी।

Share.

About Author

Leave A Reply