Sunday, June 23

शादी अनुदान योजना को 1.29 करोड़ का बजट जारी, ढूंढे नहीं मिल रहे लाभार्थी

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ, 16 जनवरी (प्र)। प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग को छोड़कर) के निर्धन परिवार की पुत्री की शादी के लिए अनुदान योजना शुरू की हुई है। पात्र आवेदक को 20 हजार रुपये की सहायता विभाग द्वारा प्रदान की जाती है। सरकार सवा करोड़ से अधिक का बजट जारी कर लक्ष्य निर्धारित कर चुकी है। लेकिन अब वित्त वर्ष समाप्ति की ओर है और ढूंढने के मिल पा रहे हैं। बाद भी लाभार्थी नहीं मिल पा रहे हैं।

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए शादी अनुदान योजना शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को वेबसाइटhttps:// shadianudan-upsdc-gov-in/ पर जाकर आनलाइन आवेदन करना है। योजना के लाभार्थी ऐसे आवेदक पात्र माने जाते हैं, जो गरीबी रेखा (शहरी क्षेत्र में आय 56,460 और ग्रामीण क्षेत्र में 46,080 रुपये प्रतिवर्ष ) के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। आवेदक अधिकतम दो पुत्रियों की शादी के लिए अनुदान प्राप्त कर सकता हैं। प्रदेश सरकार ने 1.29 करोड़ का बजट जारी करते हुए जिले के लिए 648 लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया। लेकिन वित्त वर्ष के नौ माह बीतने के बाद भी मात्र 67 लाभार्थियों को ही योजना के अंतर्गत 20 हजार रुपये की धनराशि प्रत्येक को प्रदान की जा सकी है।

अपात्र लोग बढ़ा रहे दिक्कत
योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे तमाम लोगों ने आवेदन कर दिया जो योजना का लाभ लेने के लिए अपात्र हैं। जांच में सामने आया कि आवेदन करने वाले अधिकांश की आर्थिक स्थिति बेहतर थी, जबकि आय प्रमाण पत्र कम वार्षिक आय का लगाया हुआ था। ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया गया।
शैलेष राय, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी का कहना है कि शादी अनुदान योजना के अंतर्गत पात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए प्रक्रिया को काफी सरल किया गया है। निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अन्य विभागों की मदद भी ली जा रही है। पात्र लोगों को योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

Share.

About Author

Leave A Reply