Sunday, June 23

फेसबुक मैसेंजर पर चैट और कॉलिंग ज्यादा सुरक्षित

Pinterest LinkedIn Tumblr +

न्यूयॉर्क 08 दिसंबर। मेटा अपने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म मैसेंजtazz पर यूजर्स के लिए नया सिक्योरिटी अपडेट लेकर आ रहा है। सोशल मीडिया दिग्गज ने मैसेंजर और फेसबुक पर पर्सनल मैसेज और कॉल्स के लिए डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी का दावा है कि यह फीचर यूजर के मैसेज को प्रोटेक्ट करेगा और ज्यादा सुरक्षित भी बनाएगा। कंपनी इस सिक्योरिटी फीचर को कई सालों के प्रयास और टेस्टिंग के बाद लेकर आ रही है। इसके अलावा कंपनी नए फीचर्स भी पेश कर रही है जिससे यूजर्स अपने मैसेजिंग एक्सपीरियंस को और ज्यादा बेहतर बना पाएंगे।

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि मैसेंजर 2016 से यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एनेबल (चालू) करने का ऑप्शन दे रहा है। नए अपडेट के साथ Meta मैसेंजर पर प्राइवेट चैट और कॉल को डिफॉल्ट तौर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड में तब्दील रहा है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के फायदे
मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पहले से ही कई प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स प्रदान करता है जिसमें डिलीवरी कंट्रोल शामिल हैं। इससे यूजर्स को यह चुनने की सुविधा मिलती है कि उन्हें कौन मैसेज भेज सकता है और साथ ही साथ ऐप लॉक भी शामिल है। इसके अलावा ब्लॉक और मैसेज रिक्वेस्ट जैसे सिक्योरिटी फीचर भी मिलते हैं। हालांकि एक डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन यूजर्स के दोस्तों और फेमिली के साथ शेयर किए गए मैसेज और कॉल कंटेंट के सेफ्टी के लिए अतिरिक्त लेयर प्रदान करता है। ये मैसेज और कॉल यूजर्स के डिवाइस से निकलने से लेकर रिसिवर के डिवाइस तक पहुंचने तक सेफ रहते हैं। इसका मतलब कि मेटा समेत कोई भी यह नहीं देख पाएगा कि क्या भेजा गया है या क्या कहा गया है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन यूजर्स को मैसेंजर में ज्यादा सिक्योर चैट प्रदान करेगा।

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के अलावा ये नए फीचर्स भी किए हैं पेश:
एडिट ए मैसेज: यह फीचर यूजर्स को 15 मिनट के अंदर मैसेज एडिट करने की सुविधा देगा।
डिसअपीयरिंग मैसेज: मैसेंजर पर गायब होने वाले मैसेज अब सेंड होने के 24 घंटे बाद तक रहेंगे। डिसअपीयरिंगग मैसेज होने पर यूजर्स को भी नोटिफाइड किया जाएगा।
रीड रिसिप्ट कंट्रोल: मैसेंजर का नया रीड रिसिप्ट कंट्रोल यूजर्स को यह तय करने की सुविधा देगा कि क्या वे चाहते हैं कि जब उनके मैसेज पढ़े जाएं तो अन्य लोग उन्हें देख पाएं।
फोटो और वीडियो अपग्रेड: मेटा का दावा है कि यूजर्स मैसेंजर पर रोज 1.3 बिलियन से ज्यादा फोटो और वीडियो शेयर करते हैं। कंपनी अब फोटो और वीडियो का एक्सेस आसान बना रही है, फोटो क्वालिटी को एडवांस कर रही है, आकर्षक लेआउट जोड़ रही है और ज्यादा कंट्रोल प्रदान कर रही है, जिससे यूजर्स स्टोरेज में किसी भी फोटो या वीडियो पर जवाब या रिप्लाई दे सकें।

Share.

About Author

Leave A Reply