Monday, May 20

पूर्व सांसद बनवारी लाल कंछल की पत्नी-बेटे के खिलाफ एफआईआर, प्लॉट बेचने के नाम पर 11 लाख हड़पने का आरोप

Pinterest LinkedIn Tumblr +

कानपुर 12 अक्टूबर। कानपुर के स्वरूपनगर थाने में पूर्व सांसद व कारोबारी बनवारी लाल कंछल की पत्नी, बेटे समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि बनवारी लाल कंछल के बेटे व पत्नी ने साथियों संग मिलकर प्लॉट बेचने का झांसा देकर शहर के कारोबारी सनमदीप सिंह से 11 लाख रुपये हड़प लिए थे। इसके बाद आरोपियों ने न तो प्लॉट दिए और ना ही रुपये लौटाए।
काकादेव के सर्वोदय नगर इंद्रधनुष अपार्टमेंट निवासी सनमदीप सिंह ने फरवरी 2016 में अमन इंफ्रा प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर्स अमन, लखनऊ के बाजार खाला शास्त्री नगर निवासी पूर्व राज्य सभा सांसद व कारोबारी बनवारी लाल कंछल के बेटे अमित कंछल, उनकी पत्नी विमला देवी, कमल शाह किशोर और दिलीप अग्रवाल से प्लॉट खरीदने के लिए संपर्क किया था।

कंपनी का ब्रांच ऑफिस स्वरूपनगर में है, जबकि हेड ऑफिस लखनऊ के जापलिंग रोड स्थित सूरजदीप कॉम्प्लेक्स में है। उस दौरान कंपनी के डायरेक्टरों ने अपने प्रोजेक्ट में प्रति प्लॉट 5.52 लाख रुपये में सौदा तय किया था। झांसे में आए सनमदीप ने दो प्लॉट के एवज में 11 लाख रुपये कंपनी के खाते में जमा कर दिए। वर्ष 2018 में जब उन्होंने कंपनी के डारेक्टर से प्लॉट की रजिस्ट्री करने की बात कही, तो लोगों ने टालमटोल शुरु कर दिया।

वर्ष 2022 में उन्होंने अधिवक्ता के जरिए नोटिस भेजा, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। छानबीन में पता चला कि आरोपियों ने पहले से ही कई लोगों को उन्हें बेची जा रही जमीन का बैनामा कर रखा है। सच्चाई का पता चलने पर जब उन्होंने रुपये लौटाने के लिए कहा, तो उन्होंने इंकार कर दिया। थाने में सुनवाई न होन पर उन्होंने कोर्ट की शरण ली। डीसीपी सेंट्रल प्रमोद कुमार ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

Share.

About Author

Leave A Reply