Tuesday, June 18

एक जनवरी से मेडिकल कालेज में नई जगह बनेंगे पर्चे

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 30 दिसंबर (प्र)। एक जनवरी से लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज में मरीजों के पंजीयन का स्थान बदल जाएगा। अब अस्पताल के समीप स्थित दवा काउंटर वाले भवन (फ्लू ओपीडी भवन) में मरीजों के पर्चे बनेंगे। इसके साथ ही आपातकालीन विभाग अंतर्गत 24 घंटे इमरजेंसी जांच की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। मेडिकल कालेज प्रबंधन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

अभी अस्पताल के पुराने भवन में मरीजों का पंजीयन और ओपीडी दोनों होते हैं। औसतन प्रतिदिन तीन हजार मरीज ओपीडी में पहुंचते हैं। ओपीडी भवन के पंजीयन काउंटरों पर लंबी लाइन लगती है। इससे ओपीडी में डाक्टरों के कक्ष तक आना-जाना मुश्किल होता है। इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए पंजीयन का स्थान बदला जा रहा है। ओपीडी के समीप बने नए भवन में जहां मरीजों के दवा काउंटर हैं, उन्हीं को पंजीयन काउंटर में परिवर्तित किया जा रहा है। दवा काउंटर भी इसी भवन में रहेंगे। नई जगह पर मरीजों के पंजीयन काउंटर बढ़कर 10 हो जाएंगे, फिलहाल पांच काउंटर हैं। इससे मरीजों को पर्चा बनवाने के लिए घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

24 घंटे हो सकेगी इमरजेंसी जांच
एक जनवरी से मेडिकल कालेज में 24 घंटे इमरजेंसी जांच की सुविधा भी शुरू होने जा रही है। सड़क दुर्घटना के घायल या अन्य बीमारियों के मरीजों को आपातकालीन स्थिति में जांच के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। टोटल ब्लड काउंट, लिवर फंक्शन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट, वायरोलाजी, ईसीजी, ईको और एंजियोग्राफी, ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, हीमोग्राम जैसी जांच बिना देरी किए की जाएंगी। आपातकालीन विभाग में मरीज के भर्ती होने पर डाक्टर ये जांच तत्काल करा सकेंगे। इससे मरीज का उपचार बेहतर हो सकेगा।

Share.

About Author

Leave A Reply