Friday, March 1

गूगल ने हटाए धोखाधड़ी वाले 2500 लोन एप

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 19 दिसंबर। सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले लोन ऐप को सस्पेंड किया है या हटा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले लोन ऐप को नियंत्रित करने के लिए आरबीआई और अन्य रेगुलेटर संबंधित अथॉरिटी के साथ लगातार काम कर रही है।

एक प्रश्न के लिखित जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार धोखाधड़ी करने वाले फेक लोन ऐप पर निगरानी बनाए हुए है। इन लोन ऐप को नियंत्रित करने के लिए सरकार आरबीआई और अन्य नियामकों सहित संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है। अंतर-नियामक मंच, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठकों में भी धोखाधड़ी करने वाले इन ऐप्स को लेकर नियमित चर्चा होती है, ताकि इनपर नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गूगल ने प्ले स्टोर पर लोन देने वाले ऐप को शामिल करने के संबंध में अपनी पॉलिसी को अपडेट किया है।

नई पॉलिसी के बाद गूगल ने प्ले स्टोर पर केवल उन्हीं ऐप को रखा है जो विनियमित संस्थाओं की ओर से जारी किए गए हैं। या फिर जो विनियमित संस्थाओं के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच गूगल ने लगभग 3500 से 4,000 लोन देने वाले ऐप की समीक्षा की है। जिसके बाद गूगल प्ले स्टोर ने अपने प्लेटफॉर्म से 2500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण ऐप को अपने प्ले स्टोर से निलंबित कर दिया है।

Share.

About Author

Leave A Reply