Saturday, July 20

खाद्य तेल व्यापारी के तीन ठिकानों पर जीएसटी का छापा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 10 जनवरी (प्र)। राज्य कर विभाग की टीम ने केएमकेएल एग्रो आयल के सदर दाल मंडी और पुलिस स्ट्रीट स्थित कार्यालय और गोदाम पर छापा मारा। फर्म के मालिक राहुल सडाना हैं। विशेष अनुसंधान शाखा ( एसआइबी) की कार्रवाई के दौरान व्यापारियों ने मौके पर पहुंचकर विरोध भी जताया। बाद में निष्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन मिलने सभी वापस लौट गए।
टर्न ओवर 10 करोड़ का टैक्स जमा केवल 0.03 प्रतिशत: केएमकेएल एग्रो आयल बाहर से खाद्य तेलों स्तर पर पैकिंग कर मयूरी, भाईजान, अंकल, लक्ष्मी जैसे नामों से तेल बेचते हैं। पूजा के उपयोग में आने वाला तेल भी फर्म द्वारा बेचा जाता है। खाद्य तेलों पर पांच से 18 प्रतिशत का टैक्स है। विभाग ने छापा मारने के पहले फर्म के आनलाइन रिटर्न की गहराई से जांच की थी। फर्म का 2022-23 वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ टर्न ओवर था। फर्म ने कुल देयता का केवल 0.03 प्रतिशत टैक्स जमा किया है। शेष टैक्स इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) के रूप में समायोजित कर लिया जाता है। इसके साथ अभिलेखों में जितने तेल के टैंकर मंगाना दिखाया गया, वास्तव में उतने टैंकर का आना नहीं पाया गया।

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू राजकुमार मल्ल ने बताया कि इस मामले में शिकायत भी प्राप्त हुई थी ।चार घंटे चली जांच, नहीं मिले वांछित दस्तावेज: एसआइबी के ज्वाइंट कमिश्नर मनीषा शुक्ला व आरके त्रिपाठी ने टीम के साथ 72 दाल मंडी, 30 दाल मंडी और 277 पुलिस स्ट्रीट सदर पर पहुंची।इन स्थानों पर फर्म के गोदाम विक्रय केंद्र और कार्यालय है। फर्म के मालिक राहुल सडाना से अभिलेख मांगे गए। सभी अभिलेख वह मौके पर प्रस्तुत नहीं कर सके।

बाहर बड़ी संख्या में व्यापारी नेताओं के जमावड़े के चलते टीम ने ज्यादा पूछताछ नहीं की और उपलब्ध बिल वाउचर, मौजूदा स्टाक को खंगाला। कंप्यूटर के रिकार्डों को भी जांचा गया। चार घंटे जांच के बाद विभाग के कमिश्नर ग्रेड वन एचएन सिंह ने बताया कि दो माह से टीम रिटर्न के अभिलेखों की जांच कर रही थी। इसके बाद ही छापेमारी की गई है। मौके पर वांछित रिकार्ड उपलब्ध नहीं था। फर्म मालिक से एक सप्ताह में रिकार्ड उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके बाद टैक्स का आकलन कर जो टैक्स निकलेगा उसे जमा कराया जाएगा। कार्रवाई के दौरान एसपी सिटी पुलिसबल के साथ मौजूद रहे।

Share.

About Author

Leave A Reply