Monday, April 15

स्वास्थ्य सबसे बड़ी संपदा, कॅरिअर के साथ दुआएं भी लें: सीएम योगी

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ, 05 दिसंबर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मिशन रोजगार के तहत करीब ढाई हजार लोगो को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। सभी मानव सेवा में लगें। कैरियर के साथ लोगों का आशीर्वाद और दुआ भी लें। वह मेडिकल कालेजों और आयुष के चिकित्सक शिक्षको वी स्टॉफ नर्स के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। सीएम योगी ने मरीजों से अच्छा व्यवहार करने की भी नसीहत दी। उन्होंने कहा कि अगर आप मरीजों से अच्छा व्यवहार नहीं करेंगे और समय से अस्पताल नहीं पहुंचेंगे तो वह सिर्फ आपको ही अपशब्द नहीं बल्कि हम लोगों को भी अपशब्द सुनने पड़ेंगे, ऐसा न करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2142 स्टॉफ नर्स को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। सभी अपने दायित्व को समझें और जीवन में कितना भी धन संपदा हो लेकिन स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो कुछ नहीं है। स्वस्थ शरीर से ही धर्म साधना हो सकती है। आज एलोपैथ और आयुष विधा में एक साथ नियुक्ति पत्र मिल रहा है। यह ईश्वरी कृपा है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पहले दूसरे राज्यों में जाने पर प्रदेश का नाम छुपाना पड़ता था लेकिन अब स्थिति बदली है। प्रदेश में 2017 तक मात्र 17 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन अब हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा। प्रदेश में नर्सिंग और पैरामेडिकल कालेज भी खोले जा रहे हैं। शिक्षा की गुणवत्ता भी बढ़ रही है।

मिशन निरामय के तहत गुणवत्ता में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। स्वस्थ सेवा में करीब 10 हजार करोड़ लोगों को आयुष्मान का लाभ मिल रहा है। इन्हें पांच लाख तक उपचार की सुविधा मिल रही है। 75 जिलों में डायलिसिस की सुवधा है। एंबुलेंस सेवा के रिस्पॉस टाइम को न्यूनतम किया गया है। गोरखपुर और रायबरेली में एम्स शुरू हो गए हैं। यह डबल इंजन की सरकार का कमाल है। उन्होंने कहा कि अब आयुष विभाग के पास आयुष विश्वविद्यालय है। इसे बढ़ा रहे हैं। आयुष में अपार संभावनाएं हैं। कालेजों और वेलनेस सेंटर को संवारा जा रहा है।

प्रदेश में नव चयनित 326 चिकित्सकों और 2,142 स्टाफ नर्स को मंगलवार को नियुक्ति पत्र बांटे गए। वहीं 755 नई एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई गई। लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जिलों के नव चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे।

Share.

About Author

Leave A Reply