Sunday, April 14

मेरठ समेत कई इलाकों में हुई तेज बारिश, यूपी के 37 जिले में आंधी व ओले गिरने की चेतावनी

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 02 मार्च (प्र)। पश्चिमी यूपी में तेज हवा के साथ शुक्रवार रात दस बजे झमाझम बारिश शुरू हुई, जो 11 बजे तक होती रही। हवा की रफ्तार 25-30 किमी प्रतिघंटा रही। आज सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला। सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। कहीं बारिश ज्यादा तो कहीं पर कम रहने के आसार हैं।

मार्च के पहले दिन ही तापमान 27 डिग्री को पार कर गया। दिन और रात का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है। पहाड़ों पर सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते वेस्ट यूपी मेंं भी मौसम पलटी मारने को तैयार है।

मौसम विभाग ने आज मेरठ समेत आसपास के जिलों मेंं बारिश की संभावना जताई है। इस बीच तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं। शुक्रवार को मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।

वहीं दूसरी ओर पश्चिमी यूपी के नोएडा-गाजियाबाद इलाकों में शनिवार की सुबह बूंदाबांदी भी हुई. मौसम विभाग की माने तो शनिवार व रविवार को प्रदेशभर की अधिक से अधिक जगहों पर मौसम में बदलाव जारी है जिसका असर भी दिखने लगा है. कई इलाकों में में तो बिजली गिरने के आसार है और 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. आगरा व पास के इलाकों में ओलावृष्टि भी होने का भी पूर्वानुमान किया गया है.

ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी
सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा,फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा व आसपास इलाके इसके अलावा बांदा चित्रकूट, फतेहपुर के अलावा फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात व कानपुर नगर. कासगंज और इन जगहों के आसपास के इलाके.यूपी में आज से 4 दिन बारिश-ओले का अलर्ट जारी किया गया है और 33 जिले को लेकर यह चेतावनी दी गई है. दूसरी ओर 40 की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

मेरठ सहित आसपास के हिस्सों में हालांकि शुक्रवार को तेज धूलभरी आंधी के और बारिश ने दस्तक दी. तेज आंधी व बारिश के बीच बिजली भी चली गई. हवाओं के साथ शनिवार को भी तेज बारिश व ओलावृष्टि पड़ने के आसार हैं. इससे फसलों को भी क्षति पहुंचने के आसार हैं. बारिश का असर रात व सुबह के समय भी देखने को मिलेगा. दिन में धूप व बादलों का दौर जारी रहेगा. वैसे रविवार को अधिकांश जगहों पर मौसम के साफ बने रहने की संभावना है.
मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान पर गौर करें तो मार्च, अप्रैल और मई के प्री-मानसून सीजन में जल्द अत्यधिक गर्मी पड़ सकती हैं.

Share.

About Author

Leave A Reply