Friday, April 19

आगरा और मथुरा के बीच 25 दिसंबर से शुरु होगी हेलीपोर्ट सेवा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 13 दिसंबर । उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा और कान्हा नगरी मथुरा के बीच हेलीपोर्ट सेवा 25 दिसंबर से शुरु होगी। इस सिलसिले में गत दिवस यहां मेसर्स राजस एयरोस्पोर्टस एवं एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली से 30 वर्षों के लिए अनुबन्ध पर हस्ताक्षर किये गये। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दावा किया कि आगरा और मथुरा के बीच शुरु होने वाली हेलीपोर्ट सेवा राज्य की पर्यटन गतिविधियों के लिये मील का पत्थर साबित होगी। उन्होने कहा कि इस अनुबंध से आगरा और मथुरा के मध्य देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए यात्रा आसान हो जायेगी। हेलीपोर्ट सेवा का शुभारम्भ भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर 25 दिसम्बर को संभावित है।

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में पहली बार एयर कनेक्टिविटी की नई शुरूआत हो रही है। इससे पर्यटन के क्षेत्र में बूम आयेगा और देशी-विदेशी सैलानियों के लिए यह सेवा मील का पत्थर साबित होगी। इस हेलीपोर्ट सेवा के शुरू होने से आगरा, मथुरा, वृन्दावन जैसे- विश्वविख्यात पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का आवागमन तेजी से बढ़ेगा। इसके साथ ही प्रदेश की आय बढ़ेगी और लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश में जगह-जगह धार्मिक, ऐतिहासिक एवं पौराणिक स्थल मौजूद हैं। इसके साथ ही रेल, सड़क एवं वायु मार्ग की बेहतर सुविधा है। जिसके फलस्वरूप वर्ष 2022 में 31 करोड़ से ज्यादा घरेलू पर्यटक उत्तर प्रदेश के भ्रमण पर आये।

श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री का विशेष फोकस पर्यटन सुविधाओं के विस्तार पर है। इसके साथ ही उच्च स्तर की अवस्थापना सुविधाओं के लिए विकास पर जोर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए 1000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है, ताकि देश की धरती पर उतरने वाला हर पर्यटक उत्तर प्रदेश की ओर आ सकें और यहाँ के प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण कर सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विगत लगभग साढ़े छः वर्षों के दौरान कई इन्टर नेशनल एवं डोमेस्टिक एयरपोर्ट शुरू किये गये हैं जहाँ पर एयरपोर्ट की सुविधा संभव नहीं है, वहाँ पर हेलीपोर्ट का निर्माण करे कनेक्टिविटी दी जा रही है। पहले चरण में आगरा-मथुरा-गोवर्द्धन के लिए हेलीपोर्ट सेवाएं शुरू होंगी। धीरे-धीरे अन्य क्षेत्रों में भी इसका विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए एक अनूठा प्रयोग है। यह देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। इस अवसर पर राजस एयरोस्पोर्टस एण्ड एडवेंचर प्राइवेट लि के प्रतिनिधि मनीष सैनी ने बताया कि इस सेवा के शुरू होते ही दिल्ली-आगरा-मथुरा की परिक्रमा सेवा भी शुरू हो जायेगी। यह पहली एयर परिक्रमा होगी। इसके अलावा सफारी परिक्रमा भी संचालित की जायेगी। इसके अतिरिक्त लखनऊ, नैमिषारण्य, प्रयागराज एवं आगरा में बैलून सफारी भी उनकी कम्पनी लॉच करने जा रही है।

Share.

About Author

Leave A Reply