Wednesday, May 22

पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 11 अक्टूबर । पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या की खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या की गई है। ऐसी जानकारी है कि अज्ञात हमलावरों ने सियालकोट में उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। एनआईए ने यूएपीए के तहत शाहिद के खिलाफ केस दर्ज किया था। वो भारत सरकार की लिस्ट में वह मोस्ट वांटेड आतंकी था।

शाहिद पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड था। एनआईए ने यूएपीए के तहत शाहिद के खिलाफ केस दर्ज किया था। वो भारत सरकार से लिस्टेड आतंकी था। पंजाब के पठानकोट स्थित एयरबेस पर साल 2016 में आतंकी हमला हुआ था। यह हमला आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने करवाया था। इस हमले में भारतीय सेना के 7 जवान शहीद हो गए थे।

चूंकि पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पाकिस्तान की सीमा के पास है। यहां हमारे देश के बड़े हथियार रखे जाते हैं। ऐसे में युद्ध की स्थिति में पूरी रणनीति को भारत द्वारा यहां से ही अंजाम दिया जाता है। 1965 और 1971 की लड़ाई में भी इस एयरफोर्स स्टेशन ने बड़ी भूमिका निभाई थी। शाहिद लतीफ से पहले भी पाकिस्तान में कई आतंकियों की हत्या की गई है।

20 फरवरी 2023 को बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के रहने वाले बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज आलम की पाकिस्तान में अज्ञात हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। यही नहीं, हिजबुल मुजाहिदीन के लॉन्चिंग कमांडर रहे बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज आलम को रावलपिंडी में गोलियों से भून दिया गया था। भारत ने उसे पिछले ही साल आतंकी घोषित किया था।

शाहिद तलीफ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला का रहने वाला था. वो जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था. वो सियालकोट सेक्टर का कमांडर था, जो भारत में आतंकवादियों को लॉन्च करने की निगरानी और आतंकवादी हमलों की योजनाएं बनाने में शामिल रहता था.शाहिद लतीफ को 12 नवंबर, 1994 को गिरफ्तार किया गया था और भारत की जेलों में 16 साल की सजा काटने के बाद 2010 में वाघा के माध्यम से निर्वासित कर दिया गया .

Share.

About Author

Leave A Reply