Monday, December 4

उत्तरकाशी सिलक्यारा की सुरंग में भूस्खलन, अंदर फंसे 40 मजदूर

Pinterest LinkedIn Tumblr +

उत्तरकाशी 12 नवंबर। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक टनल में 40 मजदूर फंस गए हैं. ऐसा टनल में भूस्खलन होने की वजह से हुआ है. यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है. इसी के तहत सिलक्यारा से डंडालगांव तक सुरंग का निर्माण भी हो रहा है. वहीं, सूचना मिलते ही बचाव टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई है. टनल से मजदूरों को निकालने की कोशिश जारी है.

जानकारी के मुताबिक, सुरंग के अंदर 40 से ज्यादा मजूदर काम कर रहे थे. जिला आपदा प्रबंधन उत्तरकाशी ने इस हादसे की पुष्टि की है. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि मजदूरों का रेस्क्यू किया जा रहा है. एसडीआरएफ और संबधित कंपनी के प्रयासों से मलबे को हटाने का काम जा रहा है. मौके पर स्थानीय पुलिस के साथ पांच 108 एंबुलेंस तैनात की गई हैं.

एडीजी कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है. एसडीआरएफ और अन्य बचाव दल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए हैं. ये हादसा रविवार सुबह 5:00 बजे हुआ है. सिलक्यारा की ओर सुरंग के द्वार से 200 मीटर की दूरी पर यह भूस्खलन हुआ है. उस वक्त वहां कई मजदूर काम कर रहे थे.

बताते चले कि आलवेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत तैयार हो रही इस सुरंग की लंबाई 4.5 किमी होनी है, जिसमें से इसका चार किमी तक निर्माण पूरा कर लिया गया है. इस सुरंग को सितम्बर 2023 में पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन इसको अब मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है. सुरंग का निर्माण एनएचआईडीसीएल के निर्देशन में नवयुगा कंपनी कर रही है.

घटना की जानकरी मिलते ही उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी तुरंत मौके पर पहुंचे और बचाव कार्यों की खुद कमान संभाली. बताया जा रहा है कि टनल में मजदूरों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है. एक अतिरिक्त ऑक्सीजन पाइप भी टनल के अंदर पहुंचा दी गई है, टनल के अंदर सभी मजदूर सुरक्षित हैं.

Share.

About Author

Leave A Reply