Saturday, July 13

वारदातों को रोकने के लिए जनपद के बॉर्डर पर 21 प्वांइट को सील करेगी मेरठ पुलिस

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 06 दिसंबर (प्र)। सर्दियों में हाईवे पर लूटपाट और देहात में होने वाली वारदातों को रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है। जिला बार्डर पर 21 प्वाइंट चिन्हित किए हैं, जिन्हें रात होते ही सील किया जाएगा। यहां फोर्स लगाकर चेकिंग की जाएगी। सर्दियों में कोहरा बढ़ने पर वहां से वाहनों को ग्रुप में बढ़ाया जाएगा। पिछले 10 साल में लूट, डकैती मारियों को अंजाम देने वाले अपराधियों का रिकार्ड बनाया गया है और इनका सत्यापन कराया जाएगा। मेरठ जिले की सीमा पांच जिलों हापुड़, गाजियाबाद, बागपत, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से मिलती है। इन सभी जगह एसएसपी मेरठ रोहित सिंह सजवाण ने सर्वे कराकर 21 ऐसे प्वाइंट चिन्हित कराए हैं, जिन्हें सील किया तो अपराधी रात के समय न तो जिले में आ पाएंगे और न फरार हो पाएंगे। इन जगहों पर पुलिस बैरियर लगाकर चेकिंग करेगी। इनमें मोहिउद्दीनपुर चौकी, परतापुर इंटरचेंज, जानी थाना, दौराला, सिवाया, हसनपुर चौकी, मवाना पुलिस चौकी समेत कई जगह चिन्हित हैं।

एसएसपी ने बताया हाईवे को सुरक्षित करने के लिए व्यवस्था की गई है। पुलिस की क्रेन और टोल प्लाजा की क्रेन रात को अलर्ट पर रहेगी। कोई वाहन यदि हाईवे पर खड़ा मिलेगा तो उसे हटाकर सर्विस लेन या सेफ जोन भेजा जाएगा। इसके अलावा शहर से कुछ यूपी 112 को हटाकर हाईवे और एक्सप्रेस वे पर लगाया जाएगा, जिससे निगरानी बढ़ाई जा सके। 389 तौल केंद्रों पर निर्देश जारी देहात में गन्ना क्रय केंद्रों पर सर्दियों में लूटपाट होती है और बाट उठाकर ले जाते हैं। ऐसे में सभी मिल प्रशासन से बातचीत की गई है। 389 तौर केंद्र चिन्हित किए गए हैं और इन्हें निर्देश दिया गया है कि सभी अपने बाट और कीमती सामान गांव में जिम्मेदार व्यक्ति या प्रधान के घर पर शाम होते ही सुरक्षित रखवा दें। इसके अलावा गांवों में चौकीदारों को भी थाने बुलाकर इन्हें टार्च, सीटी देने को कहा गया है।

वाहन खराब हुआ तो मदद देगी पुलिस
कोई वाहन खराब हुआ तो हाईवे और बाकी रास्तों पर रात को मदद के लिए यूपी 112 को तुरंत पहुंचने का आदेश दिया है। थाना पुलिस की मदद भी ली जाएगी। कोई घटना होती है तो सिटी और देहात कंट्रोल रूम को भी सूचित करेंगे।

250 चोर और 135 लुटेरे चिन्हित
मेरठ पुलिस ने पिछले 10 साल में हाईवे और बाकी जगहों पर लूटपाट करने वाले गिरोह का डाटा बनाया है। इसके अलावा गांव देहात में सर्दियों में एक्टिव होने वाले गिरोह और अपराधी भी चिन्हित किए गए हैं। रिकार्ड के अनुसार 250 चोर और 135 लुटेरों के नाम लिस्ट में हैं। 18 डकैत भी सामने आए हैं। मेरठ पुलिस ने इस साल जो 76 गैंगस्टर की कार्रवाई हुई है, उस लिस्ट में भी ये अपराधी शामिल हैं।

हाईवे और देहात में बढ़ाई जाएगी फोर्स
एसएसपी ने बताया कि हाईवे के थानों कंकरखेडा, टीपीनगर, दौराला, मवाना, जैसे परतापुर, जानी, रोहटा, भावनपुर, किठौर और खरखौदा स कुछ थानों में होमगार्ड की संख्या बढ़ाई जाएगी। इन्हें रात के समय पुलिस के साथ ड्यूटी के लिए लगाया जाएगा। इसके अलावा दो से तीन सिपाही पुलिस लाइन से भी इन थानों को ज्यादा दिए जाएंगे, जो नाइट ड्यूटी पर रहेंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply