Saturday, April 13

एनईपी सम सेमेस्टर की परीक्षा 10 अप्रैल, बीएड की 15 मई से शुरू

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 28 फरवरी (प्र)। चौधरी चरण सिंह विवि (सीसीएसयू) ने शासन से दिशा-निर्देश पर अब 31 मई तक सभी पाठ्यक्रम की परीक्षाएं कराने का फैसला कर लिया है। तय हुआ है कि सम सेमेस्टर की परीक्षाएं मई के प्रथम सप्ताह, एनईपी सम सेमेस्टर की परीक्षा 10 अप्रैल और बीएड की परीक्षाएं 15 मई से शुरू कराई जाएंगी। सभी के रिजल्ट जून के अंतिम सप्ताह तक जारी किए जाएंगे, ताकि नया शिक्षा सत्र 2024-25 जुलाई से शुरू हो सके।

विवि के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि शासन ने शिक्षा सत्र जुलाई से शुरू कराने और सभी परीक्षाएं मई तक पूर्ण कराने के आदेश दिए हैं। जिसको लेकर परीक्षा नियंत्रक ने डिप्टी रजिस्ट्रार (परीक्षा) सत्यप्रकाश, सहायक कार्यालय अधीक्षक परीक्षा सुशील कुमार, सहायक कार्यालय अधीक्षक परीक्षा आलोक कुमार शर्मा, प्रभारी सीक्रेसी कौशल कुमार व सत्येंद्र कुमार, आईटीआई कंपनी के कुलदीप व शुभम के साथ बैठक की। तय हुआ कि विवि 31 मई तक सभी पाठ्यक्रम के परीक्षा फार्म भरवाकर परीक्षाएं करा देगा। सम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म विवि एक अप्रैल से भरवाना शुरू करेगा और 20-25 अप्रैल तक फार्म भरवाए जाएंगे। इसके बाद फार्मों का सत्यापन होने के साथ ही ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे और मई के प्रथम सप्ताह में परीक्षाएं शुरू करवा दी जाएंगी।

एनईपी सम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म विवि एक मार्च से भरवाना शुरू कर देगा और 10 अप्रैल से परीक्षाएं शुरू करवा दी जाएंगी, जो मई के मध्य तक खत्म हो जाएंगी बीएड की परीक्षा को लेकर तय हुआ है कि 25 जनवरी से परीक्षा फार्म भरवाना शुरू किया गया है, जो अप्रैल तक भरवाए जाएंगे। इसके बाद किसी को भी फार्म भरने का मौका नहीं मिलेगा और परीक्षाएं 15 मई से शुरू करवा दी जाएंगी।

वार्षिक प्राइवेट संस्थागत की परीक्षाएं 20 मार्च से
सीसीएसयू ने वार्षिक संस्थागत व प्राइवेट परीक्षाएं 20 मार्च से कराने का फैसला लिया है 10 मार्च तक डेटशीट जारी कर दी जाएगी। इस परीक्षा के लेट होने की वजह बैक परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं होना है। सीसीएसयू ने 11 मार्च से परीक्षाएं शुरू कराने के फैसला लिया था, जो बैंक के रिजल्ट जारी नहीं होने की वह से संभव नहीं है। हालांकि इस परीक्षा के फार्म भरने की अंतिम तारीख 29 फरवरी है। बैंक की परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद फार्म भरने की तिथि 10 मार्च तक बढ़ाई जाएगी। इससे बैंक परीक्षा में उत्तीर्ण अनुत्तीर्ण विद्यार्थी भी फार्म भरके परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। सीसीएसयू यूजी व पीजी के प्रोफेशनल पाठ्यक्रम (बीए-बीएड, बीएलएड, बीएससी नर्सिंग, बीएफए आदि) के फार्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ना तय है, जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी।

Share.

About Author

Leave A Reply