Friday, March 1

न्यूजीलैंड ने की नई गठबंधन सरकार की घोषणा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

वेलिंगटन,25 नवंबर। न्यूजीलैंड के तीन राजनीतिक दलों ने हफ्तों की बातचीत के बाद गत दिवस नई गठबंधन सरकार के लिए लाइनअप की घोषणा की। नेशनल के नेता और आने वाले प्रधान मंत्री क्रिस्टोफर लक्सन ने संसद में हस्ताक्षर समारोह के दौरान कहा,नेशनल पार्टी, एसीटी न्यूजीलैंड पार्टी और न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी की नई गठबंधन सरकार स्थिर, प्रभावी होगी और सभी न्यूजीलैंडवासियों के लिए काम करेगी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनजेड फर्स्ट के नेता विंस्टन पीटर्स तीन साल के संसदीय कार्यकाल की पहली छमाही के लिए उप प्रधान मंत्री होंगे, और एसीटी के नेता डेविड सेमोर कार्यकाल की दूसरी छमाही के लिए पद संभालेंगे।

पीटर्स विदेश मंत्री होंगे और सेमुर नए और मौजूदा नियमों की गुणवत्ता का आकलन करने वाले विनियमन मंत्री होंगे। 20-मजबूत कैबिनेट में 14 राष्ट्रीय मंत्री, तीन एसीटी मंत्री और तीन एनजेड फर्स्ट मंत्री होंगे। नेशनल की निकोला विलिस वित्त मंत्री होंगी। नई सरकार 27 नवंबर को शपथ लेगी।

नए गठबंधन के गठन के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद लक्सन ने कहा, “चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल के बावजूद, नई सरकार द्वारा किए जाने वाले बदलावों के कारण न्यूजीलैंडवासी बेहतर भविष्य की उम्मीद कर सकते हैं।”
आने वाले प्रधान मंत्री ने कहा कि नई सरकार जीवन यापन की लागत को कम करेगी और कर राहत देगी, कानून और व्यवस्था बहाल करेगी और बेहतर सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करेगी।

नेशनल पार्टी ने 14 अक्टूबर को आम चुनाव जीता, इसमें लेबर पार्टी को छह साल के कार्यकाल के बाद पद छोड़ना पड़ा।हालांकि, किसी भी पार्टी के बहुमत सीटें नहीं जीतने के कारण, नई सरकार का गठन गठबंधन सरकार बनाने के लिए अंतरदलीय वार्ता के नतीजे पर निर्भर था।
न्यूजीलैंड अपनी संसद का चुनाव करने के लिए मिश्रित सदस्य आनुपातिक मतदान प्रणाली का उपयोग करता है। इस प्रणाली के तहत, सरकार आमतौर पर दो या दो से अधिक संसदीय राजनीतिक दलों द्वारा बनाई जाती है।

Share.

About Author

Leave A Reply