Saturday, February 24

खालिस्तानी-गैंगस्टर नेटवर्क के खिलाफ एनआईए की पंजाब समेत 6 राज्यों में 51 ​​​​​​​ठिकानों पर छापे

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 27 सितंबर। खालिस्तान और गैंगस्टर नेटवर्क के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) ने आज 6 राज्यों में एक साथ कार्रवाई की। एजेंसी ने आज सुबह पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 51 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है।

यह कार्रवाई लॉरेंस, बंबीहा और अर्श डल्ला गैंग के सहयोगियों से जुड़े ठिकानों पर हो रही है। पंजाब के फिरोजपुर से खालिस्तानी आतंकी अर्श डल्ला के करीबी जोरा सिंह को गिरफ्तार किया गया है। उसके मोबाइल में अर्श डल्ला के साथ चौटिंग के सबूत मिले हैं। राजस्थान के जैसलमेर से एक संदिग्ध को हिरासत लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

एएनआई के मुताबिक, पंजाब में करीब 30 और हरियाणा में 4 जगहों पर रेड की सूचना है। यूपी के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, सहारनपुर में एनआईए ने दबिश दी है। जांच एजेंसी की कार्रवाई ऐसे वक्त में सामने आई है जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा के बीच विवाद चल रहा है।

पंजाब के फिरोजपुर, बठिंडा, लुधियाना, मोगा, फरीदकोट, पटियाला, बरनाला और मानसा में रेड की गई है। बठिंडा में आज सुबह करीब 6 बजे एनआईए की दो टीम रामपुरा और मोड़ मंडी पहुंची। गांव जेठूके में गुरप्रीत सिंह उर्फ गुरी के घर टीम सर्च कर रही है। गुरी हत्या समेत कई केसों में बठिंडा पुलिस का वांटेड आरोपी है। वहीं एक टीम हैरी मोर के घर पहुंची है। हैरी भी कई मामलों में नामजद है।

चंडीगढ़ में सेक्टर 15 स्थित पन्नून के आवास के बाहर संपत्ति जब्ती का नोटिस चिपका हुआ देखा गया। इससे पहले 21 सितंबर को एजेंसी ने भगोड़े गैंगस्टर गोल्डी बरार से जुड़े पंजाब और हरियाणा में 1000 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी. पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने एनआईए के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था. गोल्डी बरार एनआईए द्वारा नामित सर्वाधिक वांछित गैंगस्टरों में से एक है। उस पर हाल ही में एक अन्य गैंगस्टर सुक्खा दुनीके की हत्या के पीछे भी होने का संदेह है, जिसकी कनाडाई शहर विन्निपेग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। ऐसा कहा जाता है कि इनमें से कई वांछित गैंगस्टर कनाडा से संचालित हो रहे हैं, जिनके खालिस्तान समर्थकों और गैंगस्टरों के बीच घनिष्ठ संबंध हैं। 2018 में, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की अमृतसर यात्रा के दौरान, भारत ने उन्हें नौ खालिस्तानी गुर्गों की एक सूची सौंपी थी, जिनके कनाडा में होने की बात कही गई थी।

राजस्थान के 13 जिलों हनुमानगढ़, झुंझुनूं, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, पाली, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, कोटा ग्रामीण, भीलवाड़ा और अजमेर में एनआईए की टीमें मौजूद हैं और सर्च कर रही हैं। जिन ठिकानों पर एनआईए रेड कर रही है, उन लोगों के बैंक खातों में हुए ट्रांजेक्शन की भी जांच की जा रही है।

उत्तराखंड के उधमसिंहनगर के बाजपुर में एनआईए की टीम ने दबिश दी है। यहां धंसारा गांव में शकील अहमद के घर पर तलाशी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, शकील अहमद बाजपुर में एक गन हाउस चलता है। उस पर खालिस्तान समर्थकों को अवैध तरीके से हथियार सप्लाई करने का आरोप है।

Share.

About Author

Leave A Reply