Thursday, May 30

अब मेरठ से 6 घंटे में पहुंच सकेंगे प्रयागराज, कुंभ से पहले गंगा एक्सप्रेसवे पर दौड़ेंगे वाहन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 19 अप्रैल (प्र)। अगले साल तक मेरठ से प्रयागराज में 6 घंटे में पहुंच सकेंगे। इसके लिए गंगा एक्सप्रेसवे पर तेजी के साथ काम चल रहा है। प्रयागराज में अगले साल लगने वाले कुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा होना है। मेरठ जिले के बिजौली गांव से सड़क का निर्माण चल रहा है। करीब 10 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है, इससे आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवागमन में राहत मिलेगी।

इसके साथ ही यहां इंटरचेंज भी आकार लेने लगा है और मिट्टी का भराव भी पूरा कर लिया गया है। गंगा एक्सप्रेसवे का मेरठ और हापुड़ जिले में करीब 60 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मेरठ के खरखौदा के गांव बिजौली से शुरू हो रहे एक्सप्रेसवे की मुख्य सड़क के 10 किलोमीटर लंबे भाग को गांव भधौला, अटीला और गोविंदपुरी के जंगल तक बना लिया गया है। वहीं 10 किलोमीटर लंबी अन्य सड़क का काम अंतिम चरण में है। इसके अलावा हिस्से पर गिट्टी डालने का कार्य चल रहा है, वहीं बिजौली इंटरचेंज भी आकार लेने लगा है।

नेशनल हाईवे- 334 पर ओवरब्रिज पर पिलर और स्लीप डालने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यहां आसपास मिट्टी भराव का कार्य पूरा हो चुका है, उतार चढ़ाव पर मिट्टी डाली जा रही है। गांव अतराड़ा में काली नदी के ऊपर पुल बनकर तैयार हो चुका है, ऐसे ही गांव अटीला में भी बड़ा पुल बनाने का कार्य अंतिम दौर में हैं। वहीं गंगा एक्सप्रेसवे के मध्य में बने डिवाइडर के बीच में छोटे पीधे और फुलवारी लगाने का काम भी शुरू हो गया है।

120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां
मेरठ से प्रयागराज तक करीब 594 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा होने के बाद मेरठ से प्रयागराज जाने के लिए 6 घंटे तक पहुंचने का दावा किया जा रहा है। इस पर गाड़ियां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी यह 6 लेन का होगा, लेकिन इसे जरूरत पड़ने पर 8 लेन तक किया जा सकता है।

इन-इन जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे: मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदांयू, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज

Share.

About Author

Leave A Reply