Friday, April 19

मोटापा बीमारियों की जननी, मैदा-चावल और चीनी से करो परहेज-अमित राणा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 20 जनवरी (प्र)। हेल्थ एंड फिटनेस समिति पंजीकृत द्वारा सबको स्वास्थ्य सबको रोजगार मुहिम के तहत गढ़ रोड स्थित सात फेरे रेस्टोरेंट में गोष्ठी का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता करनाल से स्वास्थ्य विशेषज्ञ अमित राणा रहे तथा मुख्य अतिथि अनुभूति चौहान रही। कार्यक्रम का शुभारंभ अमित राणा, मनोज प्रिया त्यागी, डॉ सरिता त्यागी, अनुभूति चौहान, अशोक अग्रवाल, विपुल सिंघल द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया।

अमित राणा ने कहा कि सभी के आहार में पोषक तत्वों का समृद्धान होना अत्यंत महत्वपूर्ण है, यह मनुष्य के शारीरिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं। पोषक तत्वों में प्रमुख शामिल हैं प्रोटीन, विटामिन, और खनिज। इनकी सही मात्रा में सेवन से ऊर्जा स्तर बना रहता है, शरीर के विकास को सहारा मिलता है, और रोगों से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है।

डॉ सरिता त्यागी ने लोगों से अपने भोजन में मैदा व मैदा से बने पदार्थ, तला भोजन तथा मीठा खाने से परहेज करने को कहा। इन्हीं के कारण अधिकांश बीमारियां शरीर में प्रवेश करती हैं जिनका सेवन न कर रोका जा सकता है। हेल्थ एंड फिटनेस समिति के अध्यक्ष विपुल सिंघल ने पानी पीने पर ज़ोर देते हुए कहा कि पानी पीना शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और त्वचा को स्वच्छ रखने में मदद करता है जिससे ताजगी बनी रहती है। पानी खून से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

भोजन को पाचन में मदद करता है और वजन नियंत्रित रखने में सहारा प्रदान करता है। यह मस्तिष्क को सुगतित करने में मदद करता है और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहारा प्रदान करता है। यूरिन में से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर किडनी स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद करता है। इन सभी कारणों से, नियमित रूप से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अनुभूति चौहान ने कहा कि सुबह को सैर करने के अनेको फायदे हैं। सैर करने से ताजगी और ऊर्जा का अहसास, मानसिक स्थिति में सुधार, और सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास होता है। प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए नित रूप से सुबह को एक घंटा सैर करनी चाहिए।

इस मौके पर हेल्थ एंड फिटनेस समिति के अध्यक्ष विपुल सिंघल, संरक्षक अशोक अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, विकास गोयल, अशोक गोयल , छवि रस्तोगी, डॉक्टर पायल अग्रवाल, विशाल त्यागी, सारिका सिंघल, आकाश गुप्ता, मुदिता, रेखा चौधरी, मधु, सचिन सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Share.

About Author

Leave A Reply