Sunday, June 23

पीएम मोदी के छलके आंसू और कितने रोये होंगे!

Pinterest LinkedIn Tumblr +

असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान होगी ये आवास योजना

देश की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी का लोकापर्ण करते हुए बीते दिवस प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा कहे गये शब्द काश मुझे भी बचपन में रहने के लिए ऐसा घर मिला होता जैसे शब्दों के साथ ही वो भावुक हो गये और खबर के अनुसार उनके छलके आंसू जिसने पीएम मोदी का बचपन पढ़ा हो और जानकारी की हो वो समझ सकता है कि आज जिस मुकाम पर मोदी जी खड़े है वहां तक पहुंचने में उनकी मां का प्यार और सबकी मदद करने की सीख एवं गरीबों के प्रति उनकी मानवीय संवेदनाऐं तथा जमीनी जानकारी और जो बचपन में कष्ट उठाये उनका बड़ा योगदान है। वैसे तो मोदी जी महान नेता है। उनसे बराबरी मैं तो क्या कोई भी आसानी से नहीं कर सकता। लेकिन उनके शब्दों से मुझे कुछ दशक पहले की एक घटना याद आ गई जिसमें मैं उस समय के लाला रामानुज दयाल वैश्य अनाथालय जो वर्तमान में बाल सदन के नाम से जाना जाता है मैंने एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गया और वहां की स्थिति देख अपने संबांधन में कहा था कि बच्चों तुम्हें देखकर मुझे जलन हो रही है क्योंकि इस अनाथालय में भी तुम्हें वो सब कुछ उपलब्ध है जो मुझे परिवार में भी नहीं मिला। और मेरी आंखे तब नम हो गई थी। क्योंकि बचपन में मेरे पास न तो घर था ना पेट भर खाने को सिर्फ घर के नाम पर बाजार की सड़कों के किनारे के पत्थर छत के नाम पर आसमान तथा रिजाई के नाम पर टाट की पुराल से भरी रजाई ही मौजूद थी। वो समय गुजार कर आज भगवान की मेहरबानी है लेकिन वो वक्त न कभी भूला हूं और न भूल सकता हूं और पीएम मोदी के इन भावनाओं से जुड़े शब्दों ने आज और भी ये प्रेरणा दी है कि हम भले ही जिस परिस्थिति में रहे हो लेकिन आज जहां है उसमें हमें जरूतरमंदों की मदद करने में पीछे नहीं हटना चाहिए और यही पीएम के पद पर रहकर नरेन्द्र मोदी जी भी करते नजर आ रहे है।
खबर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत बीते शुक्रवार को सोलापुर के 15,024 लाभार्थियों को घर की चाबी सौंपी। पीएम मोदी ने कहा, काश मुझे भी बचपन में रहने के लिए ऐसा घर मिला होता यह कहते-कहते उनकी आंखें भर आई। योजना के तहत 90,000 घर बनाए जाने हैं। प्रधानमंत्री ने दो हजार करोड़ रुपये की आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।
मोदी ने कहा, मुझे खुशी है, सोलापुर में हजारों गरीबों के लिए लिया गया हमारा संकल्प पूरा हो रहा है आज पीएम आवास योजना के तहत बनी देश की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी का लोकार्पण हुआ। पीएम ने कहा, प्रोजेक्ट के शिलान्यास के समय मैनें कहा था कि मैं खुद चाबी सौंपने आऊंगा। आज चाबी दे दी गई है, ये मोदी की गारंटी है। सोसायटी में हथकरघा मजदूर, वेंडर, पावरलूम श्रमिक, कचरा बीनने वाले, बीड़ी श्रमिक, ड्राइवर व अन्य को घर मिले हैं। इसके साथ, पीएम स्वनिधि के दस हजार लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त भी दी गई।
असंगठित क्षेत्र के लोगो के लिए वरदान होगी पीएम मोदी की ये आवास योजना। बड़े पद पर तैनात किसी व्यक्ति ने इन लोगो के लिए सोचा और फिर उसे साकार किया इसके लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को बहुत बहुत बधाई।

 

Share.

About Author

Leave A Reply