Monday, April 15

यूपी के 37 जिलों में ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी, पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 06 जनवरी। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। लोग सुबह शाम अलाव के सामने दिख रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अभी लोगों को और कुछ दिनों तक इस तरह की कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट में बताया गया कि प्रदेश के 37 जिलों में घना से घना कोहरा देखने को मिल सकता है। साथ ही आज यानी शनिवार देर शाम से यूपी के पूर्वी हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश की बौछार हो सकती है। इस बारिश के साथ दिन के तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकता है। कनकनी वाली सर्दी और बढ़ेगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने प्रदेश पूर्वी हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन जिलों में जारी है अलर्ट
मौसम विभाग ने यूपी के मुजफ्फरनगर, बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, पीलीभीत, मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर, रामपुर और आसपास के इलाकों में घने से घना कोहरा को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
वहीँ, मेरठ, गाजियाबाद, संत कबीर नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, बागपत, काशीराम नगर, शाहजहांपुर, गोंडा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, बदायूं, लखनऊ, बाराबंकी, श्रावस्ती, फैजाबाद, बस्ती, गौतमबुद्ध नगर, बहराइच, सिद्धार्थनगर, अंबेडकर नगर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, प्रतापगढ़ और आसपास के इलाकों में मध्यम कोहरे को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ, रायबरेली और प्रयागराज के आसपास जिलों में 3 से बारिश हो रही है। सुबह के समय कोहरा छाया रहा। दिन में आसमान पर बादल छाने की वजह से लोगों को ठंड से ठिठुरने को मजबूर कर दिया। दिन का तापमान में गिरावाट दर्ज हुई है। मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अभी दो दिनों तक राहत नहीं मिलेगी। 7 जनवरी तक बारिश की पूरी संभावना है। दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी 2 दिन तक राहत नहीं मिलने के आसार हैं। 9 जनवरी को भी हल्की बारिश के आसार हैं। 10 जनवरी को भयंकर ठंड पड़ेगी।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही ने बताया कि अभी 3 दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगा। 9 जनवरी तक बारिश की संभावना है। 10 जनवरी को 2 से 3 डिग्री दिन और रात के तापमान में बढ़ेगा। शुक्रवार यानी 5 जनवरी को एयर क्वालिटी इंडेक्स में कमी आई। मेरठ गा AQI 186 दर्ज किया गया है।
कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. आरए सेंगर ने बताया कि सीजन में दूसरी बार शुक्रवार का दिन स बसे ठंड रहा। अभी कोल्ड डे कंडीशन बना हुआ है। न्यूनतम तापमान नीचे जा रहा है।

Share.

About Author

Leave A Reply