Monday, April 15

पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, अब साहिबाबाद से मोदीनगर तक दौड़ेगी नमो भारत

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 06 मार्च (प्र)। सेमीहाईस्पीड ट्रेन नमो भारत के संचालन विस्तार का आज वर्चुअल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर दिया है। इससे अब मोदीनगर नार्थ (मोहिउद्दीनपुर के समीप से) साहिबाबाद तक ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। वर्चुअल कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था मुरादनगर स्टेशन पर की गई थी। इस दौरान मुरादनगर स्टेशन को दुल्हन की तरह सजाया गया था। उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री हरजीत सिंह पुरी, सांसद वीके सिंह, विधायक अजीजपाल त्यागी, मेरठ सांसद राजेंद्र अग्रवाल, बागपत सांसद सतपाल सिंह, मोदीनगर विधायक मंजू सिवाच मुरादनगर रैपिड रेलवे स्टेशन पहुंचे।

बता दें कि शुक्रवार से यात्री नमो भारत ट्रेन में मोदीनगर तक सफर कर सकेंगे। साहिबाबाद से मोदीनगर के बीच 34 किमी. लंबे रूट पर नमो भारत ट्रेन का परिचालन से सुरक्षित, सुगम और समय की बचत वाला सफर यात्री कर सकेंगे वहीं जाम की समस्या भी कम होगी। मई के प्रथम सप्ताह से मेरठ साउथ यानी भूड़बराल स्टेशन से संचालन शुरू हो सकेगा।
एनसीआरटीसी ने इस खंड का यात्री किराया भी तय कर दिया है। यात्रियों को साहिबाबाद से मोदीनगर नार्थ तक सामान्य श्रेणी कोच में 90 रुपये और प्रीमियम कोच में 180 रुपये किराया देना होगा।

इससे पहले साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर 20 अक्तूबर 2023 से नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो चुका है। अब 17 किलोमीटर लंबे इस खंड पर भी संचालन शुरू हो जाने के बाद 34 किलोमीटर का सेक्शन ऑपरेशनल हो जाएगा। 34 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर अब आठ स्टेशन होंगे। इनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नार्थ शामिल हैं।

हालांकि, अब नमो भारत ट्रेन दुहाई स्टेशन से दुहाई डिपो में जाने की बजाय सीधे मुरादनगर स्टेशन पर और यहां से मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक जाएगी। एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि आम यात्री इस ट्रेन में एक-दो दिन बाद से सफर कर पाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही हैं।

यह है किराया
स्टैंडर्ड कोच मोदीनगर नार्थ से साहिबाबाद 90 रुपये
मोदीनगर नार्थ से गाजियाबाद 80 रुपये
प्रीमियम कोच मोदीनगर नार्थ से साहिबाबाद 180 रुपये
मोदीनगर नार्थ से गाजियाबाद 160 रुपये

टिकट खरीदने के कई विकल्प दिये गए हैं। यूपीआइ से भी भुगतान हो सकेगा। स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) भी लगाई गई हैं। इतना ही नहीं, मोबाइल एप रैपिडएक्स कनेक्ट के जरिए ई-क्यूआर कोड जनरेट होगा, जोकि ई-टिकट का काम करेगा। एप पर यात्री यूपीआइ, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकेंगे।

यदि आप दिल्ली जाना चाहते हैं या फिर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी स्टेशन मोदीनगर नार्थ में बैठना पड़ेगा। इसके बाद आपके पास दो विकल्प रहेंगे। पहला यह कि गाजियाबाद स्टेशन पर उतरकर शहीद स्थल वाले दिल्ली मेट्रो के स्टेशन पर बैठें। यहां पर फुटओवरब्रिज है इसलिए नीचे नहीं उतरना पड़ेगा। दूसरा विकल्प है साहिबाबाद स्टेशन पर उतरें। उसके बाद नीचे उतरकर आटो या टैक्सी कर लें। पास में ही दिल्ली मेट्रो का वैशाली स्टेशन है, वहां से एयरपोर्ट लाइन के लिए जा सकते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply