Saturday, April 20

करनाल हाइवे पर टोल वसूली की तैयारी पूरी, एक नवंबर से वसूला जाएगा शुल्क

Pinterest LinkedIn Tumblr +

सरूरपुर 28 अक्टूबर। यदि आप वाया करनाल हाइवे 709-ए नेशनल हाइवे होकर गंतव्य की ओर जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं आने वाले दिनों में इस हाइवे से गुजरने पर जेब ढ़ीली करनी होगी। हाइवे पर टोल वसूली के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। हालांकि यदि इंतजामों की बात की जाए तो वो आधे अधूरे नजर आते हैं।

एनएचएआई की तरफ से जारी टेंडर छूटने के बाद अब कभी भी टोल टैक्स शुरू हो सकता है। जानकारी मिली है कि यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो 1 नवंबर से टोल वसूली शुरू करायी जा सकती है। इसके लिए तैयारी जोरों पर हैं। फास्टैग लेन से गुजरने पर सही से काम कर रहा है या नहीं इसकी टेस्टिंग की जा रही है।

टोल टैक्स पर एनएचएआई द्वारा वाहनों के किए गए सर्वे के मुताबिक रोजाना 15000 वाहन गुजरते हैं। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 11000 के लगभग कमर्शियल बड़े वाहन हैं। जबकि 5000 के करीब छोटे वाहन कार आदि शामिल हैं। दिन भर इस हाइवे के टोल टैक्स से 15000 वाहनों का रेला गुजर रहा है।

एनएचएआई द्वारा कराए गए सर्वे के बाद वाहनों की काउंटिंग की गई थी। जिसके बाद ही टेंडर छोड़ा गया। एनएचएआई के प्रभात कुमार ने बताया कि टोल टैक्स सिस्टम में कामर्शियल वाहनों से वजन के आधार पर टोल टैक्स वसूला जाएगा। जबकि घरेलू और कर आदि वाहनों से टोल टैक्स फीस रहे फिक्स रहेगा।

एनएचएआई के निर्देश के बाद सोमवार को रेट लिस्ट लगा दी जाएगी। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि एनएचएआई से रेट लिस्ट की सूची प्राप्त होने के बाद टेंडर छुड़ाने वाली कंपनी द्वारा टोल टैक्स पर वाहनों से वसूले जाने वाले टोल टैक्स के बीच सूची लगा दी जाएगी।

लोकल के दायरे में लगभग 10 किलोमीटर के आसपास आने वाले गांव के लोगों के लिए पास सुविधा रहेगी या फिर आईडी के आधार पर छूट मिलेगी यह अभी तय नहीं हो पाया है। इसके लिए संबंधित टेंडर छुड़ाने वाली कंपनी अपनी रणनीति तय करेगी कि 10 किलोमीटर या उससे ज्यादा के दायरे में आने वाले गांव के लोगों को छूट प्रदान होगी या फिर पास जारी किया जाएंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply