Wednesday, May 22

रैपिड रेल का किराया हुआ तय, बच्चों के सफर पर भी शर्त लगाई गई

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 19 अक्टूबर (प्र)। देश को पहली रैपिड रेल कल लॉन्च हो गई। देश की इस पहली मिनी बुलेट ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से करेंगे। 21 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से लोग इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे। वहीं इस बीच रैपिड रेल के किराये को लेकर भी नया अपडेट सामने आया है। NCRTC ने किराये की दरें तय करके नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बच्चों के सफर करने को लेकर भी शर्तें रहेंगी। सामान कितना ले जा सकेंगे, इसे लेकर भी निर्देश जारी हुए हैं।

प्रीमियम कोच में सफर करना महंगा होगा
NCRTC की ओर से जारी किराये की लिस्ट के मुताबिक, लोगों को साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड रेल में सफर करने के लिए 50 रुपये देने पड़ेंगे। न्यूनतम किराया 20 रुपये होगा, लेकिन प्रीमियम कोच में सफर करने के लिए यात्रियों को दोगुना किराया देना होगा। इसका किराया 100 रुपये होगा। वहीं 3 फीट हाइट वाले बच्चे अपने परिजनों के साथ फ्री सफर कर पाएंगे। यात्री को 25 किलो वजन वाला सामान ले जाने की अनुमति मिलेगी। NCRTC के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि ट्रेन की लॉन्चिंग की तैयारी पूरी हो गई है।

स्टैंडर्ड कोच का किराया इतना तय किया गया
उन्होंने बताया कि ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच का न्यूनतम किराया 20 रुपये तय किया गया है। इस कोच में गाजियाबाद से गुलधर और दुहाई तक का किराया 20 रुपये होगा। साहिबाबाद से गाजियाबाद तक का किराया 30 रुपये होगा। प्रीमियम कोच का न्यूनतम कराया 40 रुपये है। गाजियाबाद से गुलधर या दुहाई तक के सफर के 40 रुपये लगेंगे। साहिबाबाद से दुहाई तक 80 रुपये और दुहाई डिपो तक 100 रुपये किराया देना होगा। दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक के सफर के लिए स्टैंडर्ड कोच में 50 रुपये और प्रीमियम कोच में 100 रुपये किराया देना होगा।

टिकट खरीदने के 4 विकल्प, 5 स्टेशन 14 वेंडिंग मशीन
NCRTC ने यात्रियों को ट्रेन टिकट खरीदने के 4 विकल्प दिए हैं। लोग मोबाइल ऐप से, कार्ड के जरिए, स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से और स्टेशन पर बने टिकट काउंटर से टिकट ले सकेंगे। साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक 5 स्टेशनों पर 14 टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। साहिबाबाद और गाजियाबाद स्टेशन पर 4-4, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन पर 2-2 मशीनें लगाई गई हैं। टिकट ऑनलाइन खरीद सकेंगे। के लिए यात्री UPI, Paytm, Rupey कार्ड, मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट कर सकेंगे।

12 मिनट में साहिबाबाद से दुहाई पहुंचाएगी रैपिड रेल
रैपिडएक्स ट्रेन 12 मिनट में साहिबाबाद से दुहाई तक पहुंचाएगी। हर 10 से 15 मिनट के गैप पर ट्रेन मिलेंगी। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकेंड रुकेगी। 6 कोच वाली इस ट्रेन में 5 स्टैंडर्ड और एक 5 प्रीमियम कोच होगा। अभी 10 जोड़ी ट्रेने हैं। आगे इसकी संख्या बढ़ाकर 13 की जाएगी। रैपिड रेल से दिल्ली और मेरठ को जोड़ा जाएगा। 2 तरह की रैपिड रेल दौड़ेंगी। एक ट्रेन मोदीपुरम से बेगमपुर-प्रतापपुर होते हुए दिल्ली के सराय काले खां जाएगी, जो रैपिड रेल कहलाएगी। दूसरी मोदीपुरम से बेगमपुर होते हुए प्रतापपुर जाएगी, जिसका नाम मेरठ मेट्रो होगा।

Share.

About Author

Leave A Reply