Tuesday, May 28

रैपिडएक्स: साहिबाबाद से शताब्दीनगर स्टेशन तक लगभग 48 किलोमीटर वायाडक्ट तैयार

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 20 फरवरी (प्र)। मेरठ शहर के भीतर तक देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन नमो भारत लाने की तैयारी जोरों पर है। भूड़ बराल स्थित मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन से शताब्दी नगर के बीच रैपिडएक्स की जमीन तैयार कर ली गई है। यहां आखिरी वायाडक्ट स्पैन सफलतापूर्वक रखने का काम गत दिवस पूरा हो गया। इस स्पैन की स्थापना के साथ ही इस सेक्शन में निर्माण कार्य अगले पड़ाव में पहुंच गया है। अब साहिबाबाद से शताब्दीनगर स्टेशन तक लगभग 48 किलोमीटर वायाडक्ट तैयार हो चुका है।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि मेरठ साउथ से शताब्दीनगर के सेक्शन का आखिरी स्पैन दिल्ली-मेरठ एक्स्प्रेसवे को पार करने के बाद मेरठ की दिशा में रखा गया है। छह किलोमीटर लंबे इस हिस्से में अब जल्द ही ट्रैक बिछाने और ट्रैक्शन का काम शुरू होगा।
उन्होंने बताया कि इस सेक्शन में मेरठ साउथ स्टेशन से आगे परतापुर, रिठानी और शताब्दीनगर स्टेशन हैं और ये तीनों स्टेशन तेजी से आकार ले रहे हैं। परतापुर, रिठानी और शताब्दीनगर तीनों स्टेशनों के कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल की स्लैब कास्टिंग पूरी हो चुकी है।

फिनिशिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इन स्टेशनों में तकनीकी उपकरण कक्षों का निर्माण भी पूरा कर लिया गया है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन स्टेशनों में सड़क के दोनों ओर प्रवेश-निकास द्वार बनाए जा रहे हैं, जिसका निर्माण तेजी किया जा रहा है। एक लेवल से दूसरे लेवल तक सुलभ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सीढ़ियों के साथ-साथ लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं।

स्टेज-1 के तहत गाजियाबाद में आरआरटीएस के 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन (साहिबाबाद-दुहाई डिपो) का प्रधान मंत्री ने 20 अक्तूबर 2023 को हरी झंडी दिखाकर आरंभ किया था। अगले दिन ही यह सेक्शन जनता के लिए खोल दिया गया था। इस सेक्शन में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं।

स्टेज-2 में प्रयोरिटी सेक्शन से आगे मेरठ साउथ तक 25 किमी का सेक्शन स्टेज-2 है, जिसमें वर्तमान में नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन जारी है और जल्द ही इस सेक्शन में भी नमो भारत ट्रेन सेवाएं आरंभ होंगी। इस सेक्शन में दुहाई से आगे मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन हैं।

स्टेज-3 में सहिबाबाद से सराय काले खां दिल्ली की ओर नमो भारत ट्रेनों का संचालन आरंभ होगा। इस सेक्शन में साहिबाबाद से दिल्ली की ओर आनंद विहार, न्यू अशोक नगर, सराय काले खां और जंगपुरा स्टेशन होंगे, जिनमें से आनंद विहार, न्यू अशोक नगर और सराय काले खां स्टेशनों का निर्माण कार्य अंतिम पड़ाव में है। इस सेक्शन में वायडक्ट निर्माण भी अंतिम चरण में है। साहिबाबाद से मेरठ साउथ से बीच ट्रेनों का संचालन आरंभ होने के बाद साहिबाबाद से दिल्ली की ओर संचालन प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

स्टेज-4 में नमो भारत संचालन -स्टेज-4 में मेरठ साउथ से आगे मेरठ मोदी पुरम डिपो की ओर नमो भारत सेवाएं आरंभ की जाएंगी। इस सेक्शन में मेरठ साउथ स्टेशन से आगे परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल (भूमिगत), भैंसाली (भूमिगत), बेगमपुल (भूमिगत), एमईएस कॉलोनी, दौरली, मेरठ नॉर्थ, मोदी पुरम और मोदी पुरम डिपो स्टेशन होंगे।पूरे कॉरिडोर पर ट्रेनों का संचालन जून 2025 में निर्धारित समय सीमा से पहले किया जा सकता है।

Share.

About Author

Leave A Reply