Wednesday, June 12

हाथों से पकड़े बिना 130 किलोमीटर तक चलाई साइकिल, बनाया विश्व रिकॉर्ड

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली, 11 दिसंबर । हैंडल को छुए बिना साइकिल चलाने के दुर्लभ कारनामे के लिए एक शख्स का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। इस शख्स से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। रॉबर्ट मरे नाम के कनाडाई साइकिल चालक ने एक दुर्लभ रिकॉर्ड बनाया है। हैंडल को छुए बिना मरे ने 5 घंटे और 37 घंटे में 130.29 किलोमीटर साइकिल चलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। इस यात्रा के दौरान उन्होंने अपने हैंडल को कहीं हाथ भी नहीं लगाया, वह सिर्फ अपने पैरों से साइकिल को संतुलित कर रहे थे।

रॉबर्ट ने कहा, “अल्जाइमर के कारण मैनें अपनी दादी को खो दिया है। इसलिए इस रिकॉर्ड को बनाने और इसके जरिए अल्जाइमर सोसायटी के लिए धन जुटाकर मुझे दोहरी जीत मिली है।”
रॉबर्ट ने छोटी-सी उम्र में ही साइकिल चलाना शुरू कर दिया था और 15 साल की उम्र में उन्होंने अपनी इकट्ठा की पॉकेटमनी से साइकिल खरीदी थी, जिसका इस्तेमाल उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ने के लिए भी किया।
गिनीज बुक के अनुसार, रॉबर्ट का कहना है कि साइकिल चलाना एक आरामदायक स्थिति है क्योंकि इसके दौरान वह मैसज टेक्स्ट कर सकते हैं या फिरअपने बैकपैक से कुछ भी निकाल सकते हैं।

रॉबर्ट का कहना है कि रिकॉर्ड प्रयास से पहले कुछ महीने बहुत तनावपूर्ण थे क्योंकि प्रयास के लिए उन्हें एक जगह ढूंढनी थी और अपनी साइकिल की मरम्मत भी करानी थी। प्रयास से लगभग एक हफ्ते पहले उनकी साइकिल का गियर टूट गया।
रॉबर्ट ने यह भी बताया कि उनकी साइकिल का गियर ठीक करवाने के लिए कोई दुकान नहीं मिल रही थी, लेकिन कुछ दिन बाद उन्हें एक दुकान मिल गई, जहां उन्होंने अपनी साइकिल ठीक करवाई।इसके बाद रॉबर्ट ने पार्किंग स्थल में लैप्स का अभ्यास करके रिकॉर्ड प्रयास के लिए प्रशिक्षण लिया और लंबे समय तक सीधे बैठने की कोशिश भी की।
प्रशिक्षण के बावजूद प्रयास के दौरान उन्हें कुछ दिक्कत होने लगी, जिससे साइकिल चलाते समय समस्याएं आई।
रॉबर्ट का कहना है कि साइकिल चलाने का पहला घंटा जल्दी बीत गया क्योंकि वह उत्साहित थे और इस दौरान उन्होंने संगीत सुना, जिससे उन्हें प्रयास में मदद मिली।

Share.

About Author

Leave A Reply